उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

कानूनी सहायता पहुँचाने में पैरालीगल वालेंटियर्स की भूमिका महत्वपूर्ण : जिला न्यायाधीश

उज्जैन। समाज के शोषित और पीडि़त वर्ग को कानूनी सहायता पहुँचाने में पैरालीगल वालेंटियर्स की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उद्देश्य यही रहना चाहिए कि ऐसे लोगों को उचित न्याय मिल सके। यह बात जिला न्यायाधीश अरविंद कुमार जैन ने जिविसेप्रा की पैरालीगल वॉलेंटियर्स की मासिक बैठक एवं विधिक साक्षरता शिविर के दौरान कही। उन्होंने कहा कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं, आयुष्मान भारत योजना, गरीबी उन्मूलन योजना व उनके संरक्षण हेतु विधिक सेवाएं आदि के बारे में चर्चा की तथा 14 मई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा।


उन्होंने कहा कि समाज के शोषित, पीडि़त एवं वंचित वर्ग के व्यक्तियों को हरसंभव मदद देने का प्रयास करना है ताकि उन्हें अन्याय से बचाया जा सके और सम्मानपूर्वक जीने का हक प्रदान किया जा सके। जिला विधिक सहायता अधिकारी चन्द्रेश मण्डलोई के द्वारा पीएलवी को विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं के संचालन की विस्तृत रूपरेखा के बारे में बताया। कार्यक्रम में पैरालीगल वालेंटियर्स के प्रोत्साहन हेतु उन्हें नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सामाजिक मुद्दों एवं कानूनी विषयों पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखायी गयी। कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित जिला पेंशन अधिकारी श्रीमती सुचि शर्मा ने विभिन्न पेंशन योजनाओं एवं उसकी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।

Share:

Next Post

लोन चुकाने के बाद भी बैंक नहीं दे रही नोड्यूज

Wed May 11 , 2022
अपर कलेक्टर की जनसुनवाई में पहुँचा मामला-150 से अधिक प्रकरणों की हुई सुनवाई उज्जैन। मंगलवार को अपर कलेक्टर ने बृहस्पति भवन के सभाकक्ष में जनसुनवाई की। इस दौरान लगभग 150 मामले जनसुनवाई में आए। लोन की राशि पूरी अदा करने के बाद भी बैंक द्वारा नोड्यूज नहीं देने की शिकायत भी अपर कलेक्टर से की […]