उज्‍जैन

36 घंटे से गंभीर डेम का पानी निकाला जा रहा है

  • सुबह बारिश थमने के बाद भी शिप्रा नदी उफान पर-2250 एमसीएफटी का कोटा हुआ पूरा

उज्जैन। गंभीर डेम तो भर गया है और अधिक वर्षा के कारण उसके गेट भी खोलना पड़ रहे हैं। राहत की बात यह है कि अब पेयजल की समस्या दूर हो गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार जुलाई और अगस्त का महीना बारिश के लिहाज से अच्छा रहा है। इधर 15 अगस्त की सुबह से ही लगातार बारिश का क्रम शुरू हो गया था। हालांकि आज सुबह बारिश का दौर थमा लेकिन इस बीच वेधशाला में 4 इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हो गई। पिछलजे 24 घंटे में ही 2 इंच से ज्यादा पानी बरस गया और इस सीजन में बारिश का आंकड़ा आज सुबह तक उज्जैन शहर में 25 इंच पर पहुंच गया।


हालांकि जिले में आज सुबह तक औसत बारिश का आंकड़ा 28 इंच को पार कर गया। उज्जैन के अलावा अन्य तहसीलों में लगातार तीन दिन की बारिश हुई। इससे जिले के एक दर्जन से ज्यादा तालाब लबालब हो गए। गंभीर डेम में भी पिछले तीन दिनों से पानी की लगातार आवक हो रही है। डेम प्रभारी सहायक यंत्री राजीव शुक्ला ने बताया कि 2250 एमसीएफटी क्षमता वाले गंभीर डेम का लेवल मेंटेंन करने के लिए लगातार आवक पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि परसों अर्थात 15 अगस्त की रात 10 बजे गंभीर डेम का गेट खोला गया था। इसके बाद से एक गेट आज सुबह 11 बजे तक सतत खोलकर रखा गया है।

Share:

Next Post

चोरों का आतंक: बहुमंजिला इमारत में बैंक अधिकारी के घर चोरों का धावा

Wed Aug 17 , 2022
टीला जमालपुरा में सूने आवास से लाखों का माल ले भागे चोर भोपाल। राजधानी में चोरों का आतंक बदस्तूर जारी है। पीएनटी चौराहे के पास एक बहूमंजिला इमारत में रहने वाले बैंक अधिकारी के सूने घर बदमाशों ने धावा बोला। वे यहां से नगदी तथा सोने-चांदी के जेवर चोरी कर भाग निकले। चोरी गए सामान […]