बड़ी खबर

यूपी को लेकर दुनिया का नजरिया बदला है पुलिस के बेहतरीन कार्यों से – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


मुरादाबाद । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि पुलिस के बेहतरीन कार्यों से (Due to the excellent work of the Police) यूपी को लेकर दुनिया का (The World’s Perception of UP) नजरिया बदला है (Has Changed) । योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले सात साल में यूपी पुलिस के बेहतरीन कार्यों का परिणाम है कि आज प्रदेश प्रत्येक क्षेत्र में अपने आप को बेहतर साबित करने में सफल हुआ है। प्रदेश को लेकर दुनिया का परसेप्शन भी बेहतरीन हुआ है।


मुख्यमंत्री योगी शनिवार को भीमराव अम्बेडकर पुलिस अकादमी में आयोजित दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यूपी में बीते सात साल में कोई दंगा नहीं हुआ, संगठित अपराध समाप्ति की ओर है, सभी बड़े पर्व, त्योहार और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के आयोजन सकुशल संपन्न हुए हैं। इसके अलावा अति विशिष्ट महानुभावों का आगमन और अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी पूरी भव्यता और उल्लास से साथ संपन्न हुआ है। यह यूपी पुलिस के जवानों की मेहनत और कार्यों का परिणाम है। प्रदेश की पुलिसिंग दुनिया में एक नजीर बन रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी पुलिस ने अत्यंत कठिन परिस्थितियों में कर्तव्यों को सर्वोपरि मानते हुए अपराध को नियंत्रित करने, कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने और सामाजिक सौहार्द की स्थापना करने में सराहनीय भूमिका का निर्वहन किया है।

सीएम योगी ने प्रसन्न्ता व्यक्त की कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर यूपी पुलिस अकादमी में नागरिक पुलिस के आधारभूत कोर्स 2023-24 के उपरांत 8,362 उपनिरीक्षक और प्लाटून कमांडर आज से यूपी पुलिस का हिस्सा बनने जा रहे हैं। इसमें 1,618 महिला पुलिस उपनिरीक्षक भी शामिल हैं। एक साल का कठिन प्रशिक्षण और व्यवसायिक दक्षता को सफलता पूर्वक प्राप्त करने वाले 8,000 से अधिक पुलिस कार्मिक यूपी पुलिस को प्राप्त हो रहे हैं, जो प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि विगत सात साल में पुलिस प्रशिक्षण की क्षमता को तीन गुना किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान यहां कानून व्यवस्था, विधि और मानवाधिकारों के साथ ही साइबर क्राइम, फॉरेंसिक साइंस जैसे नए महत्वपूर्ण बिंदुओं से अवगत कराया गया है। 1 जुलाई 2024 से तीन नए कानून लागू हो रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार के स्तर पर भी कमेटी गठित की गई है।

Share:

Next Post

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने करोड़ों लोगों के सपनों को पंख दिए - शिवराज सिंह चौहान

Sat Mar 16 , 2024
भोपाल । मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (Former CM of MP) शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार (PM Modi’s Government) ने करोड़ों लोगों के सपनों को (To the Dreams of Crores of People) पंख दिए (Gave Wings) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशवासियों के नाम लिखे पत्र के […]