जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सिरदर्द का कारण हो सकते हैं ये 5 तरह के फूड, आज से ही कम कर दें इनका सेवन

डेस्क: सर्दियों के मौसम में कई बार लोगों को सिरदर्द होने लगता है तो कुछ लोगों को स्ट्रेस के कारण भी हेडएक होता है. क्रोनिक सिरदर्द से भी अक्सर लोग परेशान रहते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप प्रतिदिन जो चीजें खाते हैं, उनके कारण भी आपको सिरदर्द हो सकता है? जी हां, आपकी खानपान की आदत भी सिरदर्द को ट्रिगर करती है. कुछ खास फूड्स हैं, जिनके नियमित सेवन से आपको सिरदर्द हो सकता है. आइए जानते हैं, उन फूड्स के बारे में जो सिरदर्द का कारण बन सकते हैं.

सिरदर्द का कारण बनने वाले फूड्स

  • यदि आप प्रतिदिन चीज़ का सेवन करते हैं तो इसके कारण भी सिरदर्द शुरू हो सकता है. चीज़ में टाइरामाइन नामक एक तत्व मौजूद होता है. यह एक ऐसा पदार्थ, जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है. इस वजह से भी कुछ लोगों में सिरदर्द होने लगता है. यदि आपको सिरदर्द हो तो भूलकर भी किसी भी भोजन में चीज़ ना डालें.
  • क्या आप जानते हैं कि रेड वाइन पीने से भी सिर दर्द ट्रिगर हो सकता है. एक दिन में चाहे आप जितना एल्कोहल का सेवन करें, इससे भी सुबह उठने के बाद सिर में दर्द शुरू हो जाता है. हर किसी को सीमित मात्रा में ही शराब का सेवन करना चाहिए. शराब के अधिक सेवन से आपका लिवर भी डैमेज हो सकता है.
  • कुछ लोगों को चॉकलेट खाने का बहुत शौक होता है. एक दिन में दो-तीन चॉकलेट खा जाते हैं. यदि आप भी करते हैं, ऐसा तो इस आदत को छोड़ दें. चॉकलेट से ना सिर्फ तेज सिरदर्द हो सकता है, बल्कि शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. चॉकलेट में टाइरामाइन नामक तत्व होता है, जो एक यौगिक है. यह रक्तचाप को बढ़ा सकता है.
  • कृत्रिम मिठास का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें एस्पार्टेम नामक तत्व होता है, जो डोपामाइन के स्तर को कम करता है. डोपामाइन का लेवल कम होने से भी कुछ लोगों में सिरदर्द होने की संभावना बढ़ जाती है.
  • खट्टे फलों में ऑक्टोपामाइन नामक कम्पाउंड होता है, जो सिरदर्द का कारण बन सकता है. जो लोग एसिडिक फल को आसानी से नहीं पचा पाते हैं, उन्हें मौसमी, अंगूर और संतरे से भी सिरदर्द हो सकता है. बेहतर है कि सिरदर्द होने के दौरान इन खट्टे फलों के सेवन से बचें.
Share:

Next Post

मोहम्मद शमी को कोर्ट ने दिया तगड़ा झटका, पत्नी को हर महीने देने होंगे इतने रूपए

Tue Jan 24 , 2023
नई दिल्ली: टीम इंडिया के बेहतरीन तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में व्यस्त है. इस बीच उन्हें अदालत ने बड़ा झटका दिया है. मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी हसीन जहां के विवाद को कौन नहीं जानता. कुछ साल पहले हसीन ने शमी पर गंभीर आरोप लगाए थे. अब कोर्ट […]