जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

खाने में लाजवाब होने के साथ सेहत के लिए लाभकारी है ये ड्राई फ्रूट्स, देता है कमाल के फायदें

अखरोट की तरह दिखने वाला पेकान ड्राइ फ्रूट्स का एक अहम हिस्सा है. ये न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होते हैं बल्कि दिखने में भी आकर्षक लगते हैं. वैसे तो पेकान नट्स (Pecan Nuts) के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं क्योंकि ये ड्राइ फ्रूट्स अमेरिका मिलता है. पेकान का सेवन कई तरह से किया जाता है. बिस्कुट, कॉफी केक और चॉकलेट्स (Chocolates) जैसे तमाम तरह की कुकीज में पेकान का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में हम यहां आपको पेकान से होने फायदे के बारे में बताएंगे. आइये जानते हैं इसे खाने के लाभ.

डाइजेशन में सुधार-
पेकान नस्ट फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए पेकान नट कब्ज को रोकते हैं. वहीं इसका रोजाना सेवन करने से बवासीर जैसी समस्या नहीं होती है.

वजन घटाने में मदद करता है-
पेकान नट्स (Pecan Nuts) का सेवन करने से आपको काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता है और आप उल्टी-सीधी चीजें नहीं खाते हैं जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है.

कैंसर के जोखिम को कम करता है-
पेकान का रोजना सेवन करने से ये आपको कैंसर से बचाता है क्योंकि इनका एलेगिक एसिड एंटी-प्रोलिफेरेटिव गुण (Anti-proliferative properties) कुछ कार्सिनोजेन्स जैसे नाइट्रोसामाइन और हाइड्रोकार्बन के डीएनए बाइंडिंग को रोकते हैं. वहीं इनमें ओलिक एसिड होता है जो कि एक फैटी एसिड है और ये ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.


स्किन के लिए फायदेमंद है-
पेकान नट्स विटामिन-ई, विटामिन-ए, जिंक फोलेट और फॉस्फोरस का एक एक्सीलेंट सोर्स हैं, जो स्किन को अच्छी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके सेवन से आपके शरीर के अंदर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. इसके अलावा पेकान नट्स में विटामिन ए और जिंक भी होता है जो आपकी निखारने और आपकी स्किन के संक्रमण से संक्रमण से बचाने में मदद करता है.

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है मैथी, बस इस तरह करें इस्‍तेमाल

Wed Oct 20 , 2021
मेथी का इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों में बेहद आम है। आमतौर पर इसका स्वाद कड़वा होता है। लेकिन इन कड़वे बीजों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह मधुमेह को नियंत्रित करने से लेकर कैंसर (cancer) को रोकने, पाचन समस्याओं को कम करने और एसिड रिफ्लक्स का इलाज तक करने में कारगर है। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन […]