जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोना मरीज डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, इम्‍युनिटी होगी बूस्‍ट, मिलेगी राहत

कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी लहर अभी थमी नहीं कि एक्सपर्ट ने तीसरी लहर को लेकर भी चेतावनी दे डाली है. इस घातक संक्रमण से निपटने के लिए वायरस की चेन को तोड़ना अब जरूरी हो गया है. साथ ही मरीजों की तेज रिकवरी भी राहत का काम करेगी. इसलिए भारत सरकार ने हाल ही में सेल्फ आइसोलेशन (Self isolation) में रिकवर हो रहे मरीजों के लिए एक डाइट प्लान शेयर किया है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर उन्हें जल्दी ठीक होने में फायदा पहुंचा सकता है.

कोविड-19 के मरीजों को अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम (almond) और किशमिश से करनी चाहिए. बादाम प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत होते हैं. इसलिए इन्हें नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें.

कोविड-19 के मरीजों के लिए ब्रेकफास्ट में रागी डोसा या एक कटोरा दलिया एक अच्छा विकल्प रहेगा. इसका उद्देश्य मरीजों को ग्लूटेन फ्री डाइट से फाइबर युक्त डाइट (Fiber Diet) पर शिफ्ट कराना है. ये डाइट हमारे डायजेशन और इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद है.


लंच के दौरान या बाद में गुड़ और घी खाने की सिफारिश की गई है. आप रोटी के साथ भी गुड़ और घी का सेवन कर सकते हैं. ये दोनों चीजें हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करती हैं. साथ ही इनमें इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost immunity) करने वाले गुणकारी तत्व भी होते हैं.

डिनर के समय आप साधारण खिचड़ी का सेवन करें तो बेहतर होगा. इसमें वे सभी पोषक तत्व होते हैं, जिनकी जरूरत हमारे शरीर को होती है. ये डायरिया जैसी दिक्कत में भी रोगी की परेशानियों को कम कर सकती है.

कोरोना संक्रमित होने पर खुद को हाइड्रेट (Hydrate) रखना बहुत जरूरी है. सादे पानी के अलावा आप घर में नींबू पानी और छाछ आदि का भी नियमित प्रयोग कर सकते हैं. बॉडी हाइड्रेट रहने से हमारी इम्यूनिटी अच्छी रहेगी और ऑर्गेन्स पर भी प्रभाव कम होगा.

डाइट में प्रोटीन युक्त (Protein rich) चीजों का सेवन करें जो मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी कर सकती हैं. आपको चिकन, फिश, अंडा, पनीर, सोयाबीन और बादाम खाने की सलाह दी गई है. ये सभी चीजें हाई प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं.

रोजाना पांच रंग की फल या सब्जियों का सेवन जरूर करें, ताकि शरीर में पर्याप्त विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा किया जा सके. एक्सपर्ट कहते हैं कि हर रंग के फल-सब्जियों में अलग-अलग तरह के विटामिन-मिनरल पाए जाते हैं.

सेल्फ आइसोलेशन में कुछ लोगों को स्ट्रेस-एन्जाइटी की समस्या हो सकती है. इसके लिए वे बेहद कम क्वांटिटी में ऐसी डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं जिसमें 70 प्रतिशत कोकोओ हो.

अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको नियमित रूप से हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए. हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक तत्व (Antibiotics) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

खाना बनाने के लिए अखरोट, बादाम, मस्टर्ड या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर विकल्प रहेगा.

Share:

Next Post

नारदा केस में बढ़ेंगी Mamata Banerjee की मुश्किलें, CBI ने मुख्यमंत्री को भी बनाया पक्षकार

Wed May 19 , 2021
कोलकाता। नारदा स्टिंग ऑपरेशन (Narda String Operation) मामले को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की मुश्किलें बढ़ने वाली है, क्योंकि केस को पश्चिम बंगाल के बाहर ट्रांसफर करने की मांग वाली याचिका में सीबीआई (CBI) ने मुख्यमंत्री को भी पक्षकार बनाया है। सीबीआई ने इसके अलावा याचिका में कानून मंत्री मलय घटक […]