जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है फलों का ये कॉम्बिनेशन, भूलकर भी न करें ऐसे सेवन

नई दिल्‍ली। ये तो हम सभी जानते हैं कि फल हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. हेल्थ एक्सपोर्ट्स हो या डाइटिशियन (dietician) सभी हमें अपनी डाइट में फ्रूट्स को शामिल करने की सलाह देते हैं. ऐसे में आज हम आपको फल खाते हो वक्त की जाने वाली गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं. अक्सर हम कई फलों को एक साथ मिलाकर खाते हैं लेकिन इनमें से फ्रूट के कुछ ऐसे कॉन्बिनेशन(combination) है जो आपकी ओवरऑल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन से फ्रूट हैं जिन्हें मिलाकर या जिनका कॉन्बिनेशन बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.

भूलकर भी इन फ्रूट्स को दूसरे फ्रूट्स या फ़ूड से न करें मिक्स
सब्जियां और फल
ज्यादातर लोग ज्यादा से ज्यादा सब्जियां और फल(vegetables and fruits) खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह दोनों ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन यह बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि फलों और सब्जियों को अगर एक साथ मिलाकर खाया जाए तो असर उल्टा हो सकता है. इसलिए कभी भी फल और सब्जियों को एक साथ मिलाकर ना खाएं. फलों में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे डाइजेस्ट करना मुश्किल होता है. फल आपके पेट में ज्यादा समय तक रहते हैं और जिसके चलते टॉक्सिंस प्रोड्यूस (Toxins Produce) होता है और सिर दर्द, इन्फेक्शन का कारण बन सकता है.



गाजर के साथ संतरा
गाजर और संतरे(Carrots and Oranges) मिलाकर खाना बहुत खतरनाक हो सकता है. फ्रूट्स का ये डेडली कॉम्बिनेशन हार्ट बर्न और किडनी को डैमेज करने का कारण हो सकता है. इसलिए गाजर और संतरे को कभी भी साथ मिलाकर ना खाएं.

पपीता और नींबू
पपीता और नींबू (papaya and lemon) एक बेहद खतरनाक और डेडली फ्रूट कॉम्बिनेशन है. नींबू के साथ पपीता का कॉम्बिनेशन एनीमिया और हीमोग्लोबिन इम्बैलेंस (Anemia and hemoglobin imbalance) की वजह बन सकता है. यही नहीं खासतौर पर बच्चों के लिए तो ये पपीता नींबू का कॉन्बिनेशन बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

संतरा और दूध
संतरे और दूध(oranges and milk) का एक साथ सेवन आपके डाइजेशन के साथ-साथ कई तरह की परेशानियों को न्यौता दे सकता है. संतरे में मौजूद एसिड उन एंजाइमों को डिस्ट्रॉय कर देगा जो अनाज में मौजूद स्टार्च को डाइजेस्ट करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

अमरूद और केला
एक तरफ जहां केला और अमरूद दोनों ही बहुत ही ज्यादा फायदेमंद फल माने जाते हैं वहीं अगर यह साथ में खाएं तो नुकसान भी कर सकते हैं. खेल और अमरूद का कॉन्बिनेशन कई बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है इन्हें खाने से गैस बनना, हेडेक होना, एसिडिटी और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है.

नोट– इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

ममता बनर्जी ‘शहीद दिवस’ पर 2024 के लिए भरेंगी हुंकार, कोलकाता में मंच तैयार

Wed Jul 20 , 2022
कोलकाता। दो साल के अंतराल के बाद एक बार फिर से तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) का चिरपरिचित कार्यक्रम तैयार है। 21 जुलाई को ‘शहीद दिवस’ (‘Martyrs Day’) के इस कार्यक्रम में ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) पार्टी 2024 (Party 2024) के लिए हुंकार भरेंगी। बता दें कि तृणमूल कांग्रेस 1998 से यह राजनीतिक कार्यक्रम लगातार करती […]