विदेश

इस आइस्‍क्रीम कंपनी ने इजरायल से लिया पंगा, जानें वजह


इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन के बीच युद्ध फिलहाल धम गया है. लेकिन इस बीच इजरायल की एक आइस्क्रीम बेचने वाली कंपनी के साथ ठन गई है. इजरायल ने आइस्क्रीम बेचने वाली इस कंपनी को गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी तक दे डाली है.

कंपनी ने इजरायल से लिया पंगा
कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली दिग्गज कंपनी यूनिलीवर की स्वामित्व वाली कंपनी बेन एंड जेरी (Ben and Jerry’s) ने इजरायल के नियंत्रण वाले इलाकों में आइसक्रीम नहीं बेचने का फैसला किया है.

आखिर कंपनी ने क्यों लिया ये फैसला?
इजरायल और वेस्ट बैंक की यहूदी बस्तियों में कारोबार को लेकर अमेरिकी प्रांत वर्मोंट से चलने वाली इस कंपनी पर फिलस्तीन (Palestine) के समर्थक ग्रुप दबाव बना रहे थे. जिसके चलते कंपनी ने सोमवार को यह फैसला लिया.


इजरायल को सता रहा ये डर
जिसके बाद इजरायल के प्रधानमंत्री (Prime minister) ने मंगलवार को बेन एंड जेरी के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया. पीएम नफताली बेनेट का कहना है कि आइसक्रीम निर्माता के इस फैसले का असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ सकता है. उन्हें डर है कि अन्य कंपनियां भी ऐसा कर सकती हैं. उन्होंने इसे इजरायल विरोधी कदम बताया.

इजरायली PM की यूनिलीवर को चेतावनी
प्रधानमंत्री नफताली बेनेट के कार्यालय ने कहा कि उन्होंने बेन एंड जेरी की मूल कंपनी यूनिलीवर (Unilever) के मुख्य कार्यकारी एलन जोप के साथ बात की, और इस बारे में चिंता जताई. उन्होंने यूनिलीवर को चेतावनी देते हुए कहा कि इस कदम के गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

खत्म होगा 35 साल पुराना ‘रिश्ता’
बता दें कि यूनिलीवर की स्वामित्व वाली कंपनी बेन एंड जेरी इजरायल में साल 1987 से ही लाइंसेंस पार्टनर के जरिए कारोबार कर रही है. बेन एंड जेरी ने कहा है कि अगले साल उसका इजरायली पार्टनर का लाइसेंस खत्म हो रहा है जिसे फिर जारी नहीं किया जाएगा.

इजरायल में कारोबार की शर्तें
हालांकि कंपनी इजरायल में अपना कारोबार करती रहेगी. लेकिन उसकी शर्तें अलग होंगी. वेस्ट बैंक और उन इलाकों में कंपनी की आइसक्रीम नहीं बेची जाएगी जहां फलस्तीनी आजादी की मांग कर रहे हैं.

Next Post

1200 गुना ज्यादा तेज गति से संक्रमण फैला रहा कोरोना का Delta Variant, ये है वजह

Thu Jul 22 , 2021
बीजिंग। साल 2019 में चीन से निकले पहले कोरोना वायरस (Corona Virus) की तुलना में डेल्टा वैरिएंट(Delta Variant) से संक्रमित व्यक्तियों में 1000 गुना ज्यादा वायरल लोड(1000 times higher viral load) है. यह इतनी ही तेजी से दुनिया भर में लोगों को संक्रमित भी कर रहा है. चीन में हुई एक स्टडी के मुताबिक अब […]