देश मध्‍यप्रदेश

MP के इस बुजुर्ग ने 50 साल पहले लिया था संकल्प, तीन पीढ़ियों को रखा नशे से दूर

खरगोन: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किसान परिवार (Farmer Family) में जन्मे एक शख्स ने लगभग 50 साल पहले हरिद्वार में गंगा स्नान करते हुए एक अनोखा संकल्प लिया था. आज से तंबाकू (tobacco) या अन्य नशीले पदार्थो का सेवन बिलकुल नहीं करेंगे. इसका विक्रय नहीं करेंगे. दादा का लिया संकल्प आज उनकी तीसरी पीढ़ी (पोता) भी निभा रहा है. दरअसल, यह कहानी है खरगोन (Khgargon) जिले के ग्राम कतरगांव के एक होटल व्यवसाई डालूराम (गबू) पाटीदार की है,जो बचपन से ही तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, गांजा, शराब जैसे नशीले पदार्थों का सेवन करते थे. फिर कुछ एसी घटना घटी की उनकी पूरी जिंदगी बदल गई.


बुजुर्ग गबू पाटीदार (75 वर्ष) ने कहा कि तंबाकू सहित अन्य नशीले पदार्थो का सेवन करने से उनके परम मित्र सहित कई रिशेतदार केंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार होकर मर गए. अपने सामने उनकी मौत देख सहम से गए थे. 1972 में मित्र डॉ. सीताराम पाटीदार के साथ उत्तराखंड स्थित शांतिकुंज हरिद्वार में गुरुदेव श्री राम शर्मा आचार्य एवं भगवती देवी शर्मा के सानिध्य में नौ दिवसीय शिविर में शामिल हुए. जीवन के महत्व को समझने के बाद मां गंगा में स्नान करते हुए संकल्प लिया की आज से समस्त प्रकार के तंबाकू उत्पाद का सेवन एवं विक्रय नहीं करेंगे.

Share:

Next Post

नमामि गंगे ने एग्जिट पोल में मोदी सरकार की जीत की पर जताया मां गंगा का आभार

Sun Jun 2 , 2024
वाराणसी । नमामि गंगे (Namami Gange) ने एग्जिट पोल में (In the Exit Polls) मोदी सरकार की जीत की पर (On the victory of Modi Government) मां गंगा का आभार जताया (Expressed gratitude to Mother Ganga) । लोकतंत्र के महायज्ञ लोकसभा चुनाव में भारत के समस्त एग्जिट पोल द्वारा मोदी सरकार की जीत की हैट्रिक […]