जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

वजन घटानें में बेहद लाभकारी है यह एक चीज, बस इस तरह करना होगा इस्‍तेमाल

नई दिल्‍ली। रागी एक बाजरा (Millet) है, जिसे फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है। बाजरा मोटे अनाज होते हैं जिनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर(minerals and fiber) होते हैं। बाजरा को कम पानी और जमीन की फर्टिलिटी (fertility) की जरूरत होती है। हाल के दिनों में बाजरा पोषण (Nutrition) के बारे में बढ़ती जागरूकता के कारण फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों ने रागी जैसे बाजरा को अपनी डाइट में सक्रिय रूप से शामिल करना शुरू कर दिया है। कई फिटनेस विशेषज्ञ वजन घटाने (Reduce weight) के लिए भी रागी का सेवन करने की सलाह देते हैं। रागी को ज्यादा प्रोसेसिंग की जरूरत नहीं होती है। यह रागी के पोषण मूल्य को बनाए रखने में मदद करता है। यहां रागी के स्वास्थ्य लाभों के साथ वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए।

रागी में आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी1, बी3, बी5 और बी6 भरपूर मात्रा में होते हैं। यह पाचन में सहायता करता है, हृदय स्वास्थ्य (cardiovascular health) में सुधार करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। रागी में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इसमें नॉर्मल शुगर की मात्रा कम होती है और जटिल कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा अधिक होती है, जिसे पचने में अधिक समय लगता है। इसलिए रागी ब्लड शुगर (blood sugar) को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

यह ग्लूटेन-फ्री भी है। ग्लूटेन फ्री होना एक कारण है कि रागी वजन घटाने के लिए अच्छा है, क्योंकि ग्लूटेन वजन बढ़ाने के प्रमुख कारकों में से एक है। लस मुक्त भोजन खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने के लिए रागी का उपयोग कैसे करें?
रागी को अपने भोजन में चावल और गेहूं के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप गेहूं की रोटी (wheat bread) की जगह रागी की रोटी का सेवन कर सकते हैं। आप रागी के पराठे भी बना सकते हैं। रागी से डोसा भी बनाया जा सकता है। वजन घटाने के लिए रागी का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है रागी मेल्ट है। रागी मेल्ट या रागी दलिया (ragi porridge) एक स्वस्थ और आसानी से बनने वाली रेसिपी है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप जिस रागी का सेवन करें वह जैविक खेती से उगाया गया हो।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

ट्रक-कार की भिड़ंत में पति-पत्नी सहित चार की मौत

Thu Nov 25 , 2021
सतना। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना (Satna) जिले के मैहर थाना क्षेत्र में जीतनगर के पास बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात एक कार को तेज रफ्तार ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में कार सवार पति-पत्नी और दो बच्चों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने हादसे […]