विदेश

कैलिफोर्निया में फिर भड़की आग से अब तक तीन लोगों की मौत

सैन फ्रांसिस्को । उत्तरी कैलिफोर्निया की सोनोमा काउंटी में सोमवार को तेज हवाओं के कारण फिर तेज हुई आग ने अब तक कई घरों को राख में तब्‍दील करने के साथ ही तीन लोगों को काल के घाट उतार दिया है। अब तक प्रशासन द्वारा तकरीबन 70 हजार लोगों को यहां से सुरक्षित निकाला गया है ।

बतादें कि नापा-सोनोमा काउंटी में आग रविवार को भड़की थी। तीन साल पहले भी यहां इसी तरह आग लगी थी, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई थी। कैल फायर डिवीजन के प्रमुख बेन निकोल्स ने बताया कि सोनोमा और नापा काउंटियों से लगभग 68,000 लोगों को निकाला गया है। पूरे प्रांत में लगभग 30 स्थानों पर आग लगी हुई है। इलाके के बाकी लोगों को भी आगाह किया गया है कि उन्हें भी वहां से निकलना पड़ सकता है। हवाओं की गति धीमी पड़ने पर आग बुझाने में आसानी होगी।

कोरोना महामारी के बीच कैलिफोर्निया में लगी आग ने पूरे राज्‍य में भारी तबाही मचाई है। कैलिफोर्निया राज्‍य के गवर्नर ने इसे वर्ष की सबसे भीषण त्रासदी कहा है। गवर्नर ने आगाह किया है कि जंगलों में लगी आग के कारण राज्य के इतिहास में जान-माल का अभी तक का सबसे अधिक नुकसान हो सकता है। इस आग की चपेट में 30.2 लाख एकड़ से ज्‍यादा भूमि नष्‍ट हो चुकी है। क्रीक फायर की एक घटना रिपोर्ट के अनुसार, इस आग से अब तक काफी संख्‍या में भवन नष्ट हो चुके हैं और कई क्षतिग्रस्त हुए हैं।

वही, करीब 10 दिन पहले अमेरिकी एयरप्लेन दिग्गज बोइंग ने जंगल में लगी आग से प्रभावितों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया है। बोइंग ने घोषणा की थी कि यह वाशिंगटन, ऑरेगोन और कैलिफोर्निया में आग से राहत के प्रयासों के लिए समर्थन देते हुए 5 लाख डॉलर अमेरिकी रेडक्रॉस को देगी। शेष 2 लाख डॉलर इन राज्यों में खाद्य सामग्रियों के लिए दिया जाएगा।

Next Post

इन चार पौष्‍टिक चीजों को अपने आहार में करें शामिल, लम्‍बे समय तक रह सकेंगे स्‍वस्‍थ

Wed Sep 30 , 2020
आपकी पर्सनैलिटी आपकी पहचान है और इसके लिए जरुरी है कि आप अपनी प्रतिभा और योग्यता को भांपे। यहां तक कि आपकी पर्सनैलिटी ही आपका एक आईना है। वैसे भी व्‍यक्ति अपनी पर्सनालिटी के लिए क्‍या-क्‍या नहीं करते हैं, लेकिन सही तरीकों से वजन को बढ़ाएंगे तो आपका शरीर लंबे समय सेहतमंद रहेगा रहेगा और […]