बड़ी खबर व्‍यापार

आज GST Council की बैठक लखनऊ में, पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में शामिल करने पर होगा विचार-विर्मश

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक (45th meeting of GST Council) आज शुक्रवार 11 बजे से लखनऊ में होगी। जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में चार दर्जन से ज्यादा वस्तुओं पर कर की दरों की समीक्षा की जा सकती है। साथ ही 11 कोविड-19 दवाओं पर मिल रही कर छूट को 31 दिसंबर तक बढ़ाया जा सकता है। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

वित्त मंत्रालय की ट्वीट के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 17 सितंबर, शुक्रवार को लखनऊ में सुबह 11 बजे जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगी। इस बैठक में सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों और केंद्र सरकार तथा राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी शामिल होंगे।

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में कोविड-19 से जुड़ी जरूरी सामग्री और दवाओं पर शुल्क राहत की समय-सीमा को भी आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा देश में इस समय वाहन पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। दरअसल राज्य पेट्रोल-डीजल की उत्पादन लागत पर वैट नहीं लगाते, बल्कि इससे पहले केंद्र सरकार इनके उत्पादन पर उत्पाद शुल्क लगाता है, जिसके बाद राज्य उस पर वैट वसूलते हैं।

उल्लेखनीय है कि केरल हाई कोर्ट ने जून में एक रिट याचिका पर सुनवाई के दौरान जीएसटी काउंसिल से पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर फैसला करने को कहा था। ऐसे में इस पर जीएसटी काउंसिल की बैठक में विचार हो सकता है। देश में जीएसटी व्यवस्था एक जुलाई 2017 से लागू हुई थी। जीएसटी में केंद्रीय कर मसलन उत्पाद शुल्क और राज्यों के शुल्क मसलन वैट को समाहित किया गया था, लेकिन पेट्रोल, डीजल, एटीएफ, प्राकृतिक गैस तथा कच्चे तेल को इसके दायरे से बाहर रखा था। क्योंकि इससे केंद्र और राज्य सरकारों को इन उत्पादों पर कर से भारी राजस्व मिलता है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

Oppo F19s फोन में मिल सकता है 48MP कैमरा, देखें अन्‍य लीक फीचर्स

Fri Sep 17 , 2021
स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo अपने नये फोन पर काम कर रही है जो जल्‍द ही Oppo F19 सीरीज़ के तहत लॉन्च किया जा सकता है, जिसका नाम Oppo F19s हो सकता है । बता दें, इस सीरीज़ में कंपनी पहले से ही तीन फोन लॉन्च कर चुकी है, जो हैं Oppo F19, Oppo F19 Pro […]