देश

दो नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस जल्‍द दौड़ेगी ट्रेक पर, रेलेव मंत्रालय ने प्रोडक्‍शन तारीख की तय


नई दिल्‍ली। अगले साल से सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन यानी वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) नई दिल्‍ली वैष्‍णोदेवी कटरा और नई दिल्‍ली वाराणसी के अलावा अन्‍य रूटों पर भी चलेगी। दो नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस के प्रोडक्‍शन की डेट रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने तय कर दी है। प्रोडक्‍शन के बाद एक से दो माह का समय सीआरएस क्‍लीयरेंस और ट्रायल में लगेगा। इसके बाद दोनों ट्रेन ट्रैक पर दौड़ने लगेंगी।

रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) के दो ट्रेन सेट को वर्ष 2021-22 के प्रोडक्‍ शन प्‍लान में शमिल कर लिया गया है। यानी दोनों ट्रेन सेट मार्च 2022 तक तैयार कर लिए जाएंगे। ये दोनों ट्रेन सेट आईसीएफ चेन्‍नई में बनाए जाएंगे। जहां पर मौजूदा वंदेभारत एक्‍सप्रेस का निर्माण किया गया है। चूंकि प्रोडक्‍शन के बाद सीआरएस की क्लियरेंस लेनी होती है, जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मिलता है। इसके बाद जिस रूट पर ट्रेन का संचालन किया जाएगा, उस रूट पर ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा। रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार इस प्रक्रिया में समय लगता है। संभावना है कि मई 2022 तक दोनों ट्रेनों का सीआरएस क्‍लीयरेंस और ट्रायल हो जाएगा। इस तरह जून 2022 से दोनों नई वंदेभारत ट्रेन सेट पटरी पर दौड़ने लगेंगी। इसके बाद वंदेभारत एक्‍सप्रेस की संख्‍या 4 हो जाएगी।


थोड़ा अलग होंगी नई वंदेभारत
मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार तकनीकी रूप में नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) में बदलाव होंगे, लेकिन पैसेंजर की सुविधा के अनुसार सीटों में बदलाव किया जाएगा। वंदेभारत में सीट का पिछला हिस्‍सा ही मूव कर सकता है, जबकि आने वाले वाली ट्रेन सेट में पूरी सीट सुविधा अनुसार मूव कराई जा सकेगी। मौजूदा सीटों में सफर करने वाले पैसेंजरों को असुविधा होती है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए बदलाव किए जा रहे हैं।

आज से शुरू हुई नई दिल्‍ली कटरा वंदेभारत
कोरोना की वजह से बंद नई दिल्‍ली (New Delhi) माता वैष्‍णोदेवी कटरा वंदेभारत एक्‍सप्रेस 21 जुलाई यानी आज से दोबारा से शुरू हुई है। ट्रेन का संचालन मंगलवार को छोड़कर पूरे सप्‍ताह किया जाएगा।

Share:

Next Post

Aamir Khan की फिल्म में Akshay Kumar ने दिया था इस रोल के लिए ऑडीशन, लेकिन हो गए थे रिजेक्ट

Wed Jul 21 , 2021
नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने हिंदी सिनेमा को एक नए पायदान तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया है. अक्षय के सभी फैंस इस बात से वाकिफ हैं कि उनका सफर बहुत आसान नहीं रहा है. उन्होंने अपनी जिंदगी में एक कुंगफू टीचर से लेकर शेफ तक और एक मॉडल से लेकर […]