उज्‍जैन मध्‍यप्रदेश

उज्जैन: महाकाल की भस्म आरती में भाग लेने वालों को झटका, बंद हुई ये बड़ी सुविधा

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर (World Famous Ujjain Mahakaleshwar Temple) में रोज सुबह होने वाली भस्म आरती में भाग लेने के लिए रोज ही सैकड़ों भक्त (hundreds of devotees) आते हैं। ऐसे भक्तों की सुविधा के लिए विशेष सुविधा शुरू की गई थी। इसके तहत कोई भी भक्त 1,300 रुपये देकर तत्काल बुकिंग (Tatkal booking) करा सकता था। अब इस व्यवस्था को बंद कर दिया गया है। इससे बाहर से आकर भस्म आरती (Bhasma Aarti) में भाग लेने की इच्छा करने वाले लोगों को करारा झटका लगा है। उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार महाकाल मंदिर में भस्म आरती दर्शन के लिए भक्तों को मंदिर की वेबसाइट पर दर्शन की ऑनलाइन बुकिंग करानी होती है। समिति ने ऑनलाइन बुकिंग के लिए 400 सीटों को आरक्षित रखा है। प्रतिदिन सुबह आठ बजे से मंदिर कार्यालय के पास काउंटर पर 250 भक्तों को निशुल्क अनुमति भी दी जाती है। पुजारी, पुरोहित के यजमान के साथ-साथ प्रोटोकॉल के तहत अन्य विभागों को अलग-अलग कोटा दिया गया है।

भस्म आरती की बुकिंग 200 रुपये में होती है। मंदिर प्रशासन ने बाहर से आकर भस्म आरती में भाग लेने की इच्छा जताने वालों के लिए 1,100 रुपये दान लेकर तत्काल सुविधा देने की योजना बनाई थी। इस पर कुछ महीने काम भी हुआ। 30-40 भक्तों को रोज इसके तहत भस्म आरती में भाग लेने की अनुमति दी गई। अब यह सुविधा कुछ दिनों से बंद है। इस संबंध में प्रशासनिक स्तर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। अधिकारियों ने भी कुछ जवाब नहीं दिया है।

Share:

Next Post

भोपाल: गुटखा व्यापारी की दुकान पर GST टीम ने की छापेमारी

Thu Sep 22 , 2022
भोपाल। भोपाल के बैरागढ़ (Bhopal’s Bairagarh) के कृष्णा पान मसाला दुकान पर टैक्स चोरी के मामले में जीएसटी की टीम (GST team) ने छापा मार कार्रवाई की है। पान मसाला दुकान संचालक अलग-अलग ब्रांड (different brands) के पान मसाला बेच रहा था। जीएसटी टीम को पान मसाला की ब्रिकी (sale of pan masala) बिना टैक्स […]