उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

Jewar Airport के बनते ही 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य होगा UP

नोएडा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानि 25 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश को एक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात देने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नोएडा (Noida) के जेवर (Jewar) में एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट की दोपहर 1 बजे आधारशिला रखेंगे. इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने के बाद उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा.

गौरतलब है कि 2012 से पहले प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी दो ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट थे. पिछले महीने ही प्रधानमंत्री ने कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण किया था. अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम भी तेजी से चल रहा है. उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत तक यह लोगों के लिए खोल भी दिया जाएगा. आज जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला भी रखी जाएगी. बताया जा रहा है कि 2024 में इस एयरपोर्ट की शुरुआत हो जाएगी.

मौजूदा समय की बात करें तो सूबे में आठ एयरपोर्ट्ससंचालित हो रहे हैं, जबकि 13 एयरपोर्ट्स और सात एयर स्ट्रिप्स निर्माणाधीन हैं. जिन एयरपोर्ट्स से कमर्शियल फ्लाइट्स उड़ान भर रही हैं उनमें लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज और गाजियाबाद का हिंडन शामिल है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के मिशन गति शक्ति को धरातल पर उतारने के लिए योगी सरकार संकल्पबद्ध है. यही वजह है कि सड़क से लेकर हवाई यात्रा तक का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जा रहा है.

2024 में पूरा होगा पहला चरण
जेवर एयरपोर्ट की परियोजना का पहला चरण वर्ष 2024 तक 10,050 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत से पूरा किया जाना है. 1300 हेक्टेयर से अधिक जमीन पर फैली यह परियोजना प्रति वर्ष 1.2 करोड़ यात्रियों को अपनी सेवा देगी. पीएमओ ने कहा कि पहले चरण के लिए भूमि अधिग्रहण से संबंधित और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास का काम पूरा कर लिया गया है.

नोएडा में बन रहा एयरपोर्ट, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा और इससे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दबाव कम होगा. रणनीतिक नजरिये से नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का अलग महत्व होगा और इससे दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के अलावा अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और पड़ोसी क्षेत्र के लोगों की जरूरतें पूरी होंगी.

Share:

Next Post

IPL 2022: आकाश चोपड़ा ने RCB के लिए चुने 4 खिलाड़ी, मैक्सवेल को किया बाहर

Thu Nov 25 , 2021
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन (IPL 2022) से पहले मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) होना है, लेकिन ऑक्शन से पहले सभी फ्रेंचाइजी को अपने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत मिली है. रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को सौंपने की समय सीमा नजदीक है […]