टेक्‍नोलॉजी विदेश

AI टूल की मदद से गाना या म्यूजिक भी तैयार कर सकते हैं यूजर्स

नई दिल्ली (New Delhi)। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence.- AI) की मदद से टेक्स्ट और इमेज (Text and images) आदि जनरेट कर सकते हैं और कई लोग उन्हें इस्तेमाल भी कर रहे हैं. अब कई ऐसे AI टूल भी हैं, जिनकी मदद से यूजर्स (Users) एक गाना या फिर म्यूजिक तैयार (ready song or music) कर सकते हैं। अन्य Generative AI टूल्स की तरह दो प्रोडक्ट Suno और Udio ऐसे हैं, जो यूजर्स के प्रॉम्प्ट (एक तरह की कमांड) को म्यूजिक और गाने के आउटपुट में कंवर्ट कर देते हैं।

उदाहरण के रूप में समझें तो Suno पर एक प्रॉम्प्ट दिया कि एक रॉक सॉन्ग बनाओ, जिसमें मेरे पालतु कुत्ते ने मेरा होमवर्क खा लिया. इसके बाद Suno एक ऑडियो फाइल जनरेट कर देगा, जिसमें इंस्ट्रूमेंट और वोकल को कॉम्बीनेशन है. इस आउटपुट को MP3 फाइल फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।


AI से लिखवा सकते हैं लिरिक्स
इतना ही नहीं यूजर्स AI को प्रॉम्प्ट देकर लिरिक्स लिखने के लिए भी कह सकता है. हालांकि कई ऐप्स सलाह देते हैं कि जब लिरिक्स और म्यूजिक दोनों को जनरेट करने को कहा जाता है, तो Apps ज्यादा बेहतर रिजल्ट देते हैं।

लिरिक्स और म्यूजिक का मालिक कौन?
अब सवाल आता है कि AI की मदद से तैयार किए गए म्यूजिक और लिरिक्स का मालिक कौन है, उस पर किसका कॉपीराइट लागू होगा. यह एक जरूरी सवाल है, आइए इसके बारे में जानते हैं।

ऐप के नियम व शर्ते क्या कहते हैं?
Suno के फ्री और पेड वर्जन मौजूद हैं. जो लोग Suno का फ्री वर्जन इस्तेमाल करते हैं, उसमें Suno कंटेंट का मालिकाना हक अपने पास रख लेती हैं. हालांकि कई यूजर्स इस प्लेटफॉर्म के साउंड का इस्तेमाल कानूनी दायरे में रहकर करते हैं. इसे वे कमर्शियली तौर पर इस्तेमालनहीं कर सकते हैं. साथ ही इसमें Suno को क्रेडिट देना होगा. यह ऐप अमेरिका बेस्ड है।

पेड वर्जन में मिल जाता है मालिकाना अधिकार
Suno के पेड वर्जन में कंपनी मालिकाना हक की परमिशन यूजर्स को दे देती है. साथ ही कंपनी यूजर्स को छूट दे देती है कि वे जहां चाहें, उस कंटेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इसमें कुछ नियम और शर्तें हैं।

Udio की नियम व शर्तें Suno से अलग हैं
Udio अपने जनरेटेड कंटेंट पर किसी भी तरह के मालिकाना हक का क्लेम नहीं करता है.साथ ही वह अपने यूजर्स को आजादी देता कि वे इसका जब चाहें, जहां चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए किसी भी ऐप और सॉफ्टवेयर से म्यूजिक और लिरिक्स जनरेट करने से पहले उसके नियम व शर्तों को पढ़ लें।

अलग-अलग देशों में अलग-अलग कानून
अलग-अलग देशों में कॉपी राइट को लेकर अलग-अलग कानून हैं और कई देश अभी Generative AI से जनरेट होने वाले कंटेंट पर नियम कानून बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं. अमेरिका में अगर कोई व्यक्ति अमेरिकी सिंगर की आवाज का इस्तेमाल किसी गाने या फिर किसी दूसरे कंटेंट में करते हैं, तो यह सिंगर के साथ धोखाधड़ी है और वो आप पर केस कर सकता है।

Share:

Next Post

Dyson का पहला वेट फ्लोर क्लीनर WashG1 लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

Mon May 20 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। Dyson ने अपना नया फ्लोर क्लीनिंग प्रोडक्ट (New floor cleaning product) लॉन्च (launched) कर दिया है. कंपनी ने Dyson WashG1 को पेश किया है, जिसे सूखे और गीले फर्श (dry and wet floors) को एक बार में साफ करने के लिए डिजाइन किया गया है. ये प्रोडक्ट हार्ड फ्लोर पर सफाई […]