विदेश

Wang Yi To Visit : विवादों के बीच चीनी विदेश मंत्री वांग यी बांग्लादेश, मंगोलिया के दौरे पर

बीजिंग । चीनी विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी ( Chinese Foreign Minister Wang Yi) आज से आगामी आठ अगस्त तक बांग्लादेश (Bangladesh) और मंगोलिया (Mongolia) का दौरा करेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) की ओर से इस बारे में बताया गया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि बांग्लादेशी विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन (Bangladeshi Foreign Minister AK Abdul Momen) और मंगोलियाई विदेश मंत्री बत्सेत्सेग बटमुंख (Mongolian Foreign Minister Batsetseg Batmunkh) के निमंत्रण पर स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी (Chinese Foreign Minister Wang Yi) दोनों देशों का दौरा करेंगे।

वहीं, स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी के निमंत्रण पर, कोरिया गणराज्य के विदेश मंत्री पार्क जिन और नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री नारायण खडका 8 अगस्त से 10 अगस्त तक चीन का दौरा करेंगे। यह यात्रा अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की हालिया ताइवान यात्रा के बाद हो रही है, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है।


दूसरी ओर वांग यी ने वाशिंगटन को चेतावनी दी कि वह जल्दबाजी में कार्रवाई न करे और अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान की एक और यात्रा करके एक बड़ा संकट पैदा करने से बचें। 55वें एसोसिएशन आफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) के विदेश मंत्रियों की बैठक में बोलते हुए वांग ने कहा है कि अमेरिका को अमेरिकी हाउस स्पीकर की ताइवान की एक और यात्रा की अनुमति देने की गलती करने का कोई अधिकार नहीं है। वांग ने कहा कि अमेरिकी सदन के प्रतिनिधि अध्यक्ष पेलोसी ने चीन के कड़े विरोध और हमारे बार-बार संचार की अवहेलना की थी।

क्षेत्र में चीन की कड़ी कार्रवाई का बचाव करते हुए वांग ने कहा कि पेलोसी की ताइवान यात्रा अमेरिकी सरकार के निर्लज्ज निर्णय के तहत की गई । इस यात्रा ने चीन की संप्रभुता को गंभीर रूप से प्रभावित किया है, हमारे आंतरिक मामलों में गंभीर रूप से हस्तक्षेप किया है, अमेरिका ने चीन के साथ किए गए वादे का उल्लंघन किया है और ताइवान स्ट्रेट संबंधों को नुकसान पहुंचाया है।

Share:

Next Post

इस्राइल-गाजा के बीच फिर तनाव, दोनों देश दाग रहे एक-दूसरे पर मिसाइलें

Sat Aug 6 , 2022
वैश्‍विक स्‍तर पर रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine), चीन और ताइवान (China and Taiwan) के बीच चल रही लड़ाई और संघर्ष के दौरान ही अब इस्राइल (Israel) ने गाजा ( Gaza) पर मिसाइल (Missiles ) दागने शुरू कर दिए हैं । फलस्तीनी उग्रवादी समूह ( Palestinian Extremist Group) के साथ कई दिनों के तनाव के बाद इस्राइल ने […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.