देश

Weather : इन राज्यों में ठंड का सितम, IMD ने जारी किया अलर्ट; राजस्थान में पारा शून्य से नीचे

नई दिल्ली। उत्तर-पश्चिमी भारत में शीतलहर बुधवार तक जारी रहेगी। राजस्थान के कई जगहों पर पारा शून्य से नीचे चला गया है। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)  में भीषण शीत लहर और भयंकर सर्दी के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। भारत (India) मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि अगले दो दिन तक उत्तर-पश्चिमी भारत (North West India) में शीतलहर (Cold Wave) से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने और उसके बाद इसके कम होने की संभावना है। इसने कहा कि अगले तीन दिनों तक मध्य और पूर्वी भारत में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद राहत मिलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, ‘अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है और इसके बाद के 24 घंटों में कुछ इलाकों में शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है। ‘


यहां भी जारी रहेगी शीतलहर
उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड (Uttarakhand, Uttar Pradesh, Maharashtra, Bihar and Jharkhand) के कुछ हिस्सों में बुधवार दोपहर तक और जम्मू, कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्तिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल में मंगलवार दोपहर तक शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है और उसके बाद इसके कम होने की काफी संभावना है।

छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी शीतलहर
मौसम कार्यालय (weather office) ने कहा कि गुरुवार दोपहर तक छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी शीतलहर का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। बुलेटिन में कहा गया है, ‘अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर ठंडे दिन से बहुत अधिक ठंडे दिन और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर ठंडे दिन की स्थिति होने की संभावना है। ‘

बारिश और घने कोहरे का अनुमान
पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 22 से 25 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पंजाब में भी 24 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है। 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और 24 तथा 25 दिसंबर को पश्चिमी राजस्थान में सुबह के समय घने कोहरे का अनुमान है।

शून्य से नीचे गया पारा
राजस्थान (Rajasthan) के अधिकांश इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और चुरू व सीकर सहित कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है। रविवार रात न्यूनतम तापमान फतेहपुर में शून्य से 1.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। इसी प्रकार करौली में (-) 0.1 डिग्री, सीकर व चुरू में (-) 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक भीषण शीत लहर और भयंकर सर्दी जारी रहने के मद्देनजर सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में अगले 24 घंटों में पाला पड़ने का अनुमान जताया है, इस कारण भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

भीषण शीतलहर का अनुमान
मध्य प्रदेश के भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, ग्वालियर (Bhopal, Hoshangabad, Indore, Ujjain, Rewa, Shahdol, Sagar, Jabalpur, Gwalior of Madhya Pradesh)  एवं चंबल संभागों के जिलों में अगले दो दिन कहीं-कहीं पर भीषण शीतल लहर के साथ-साथ अनेक स्थानों पर शीतलहर का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रदेश के रीवा संभाग के जिलों तथा जबलपुर, बालाघाट, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, बैतूल, रायसेन, सीहोर, इंदौर, धार, उज्जैन, शाजापुर एवं दतिया जिलों में अगले दो दिन कहीं-कहीं पर भयंकर सर्दी के साथ-साथ अनेक स्थानों पर कड़ाके की ठंड़ पड़ने का अनुमान है. रीवा, उमरिया, छतरपुर, टीकमगढ़, मंडला, बालाघाट, सीहोर, भोपाल, रायसेन, भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, गुना, शिवपुरी एवं दतिया जिलों में अगले एक दिन में पाला पड़ने का अनुमान है।

Share:

Next Post

मप्रः महिला सशक्तिकरण कार्यों को मिलेगी नई गतिः सीएम शिवराज

Tue Dec 21 , 2021
कहा-आजीविका मिशन में कार्य करेंगे तेजस्विनी समूह भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि प्रदेश में तेजस्विनी कार्यक्रम में कार्यरत समूह अब आजीविका मिशन में कार्य करेंगे। महिला सशक्तिकरण कार्यों (women empowerment works) को नई गति प्रदान की जाएगी। तेजस्विनी समूह की गतिविधियों को तेज करने में आजीविका मिशन […]