विदेश

अमीर देशों से WHO की अपील- बच्चों का टीकाकरण करने के बजाय गरीब देशों को दान करें वैक्सीन

जेनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization(WHO) ने अमीर राष्ट्रों (Rich countries) से अपील(Appeal) की है कि वह बच्चों के टीकाकरण(Vaccination of children) के बारे में फिर से विचार करें. विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization(WHO) ने इन देशों को राय दी कि इसके बजाय वह कोवैक्स योजना (Covax Plan) के तहत गरीब देशों ( poor countries) को कोविड-19 वैक्सीन दान (Donate COVID-19 vaccine) करें. विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization(WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रियेसुस ने भारत(India) के बारे में चिंता जाहिर करते हुए यह भी कहा कि महामारी(Pandemic) का दूसरा साल पहले साल की तुलना में ज्यादा जानलेवा साबित होगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गांव में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण(Corona Infection) को लेकर लोगों को आगाह किया. इसके मद्देनजर उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और उचित दूरी का पालन करने सहित बचाव के उपायों का अनुसरण करने का आग्रह किया. भारत में कोरोना वायरस के मामले 2 करोड़ 4 लाख से ज्यादा हो गए हैं जबकि लगातार तीसरे दिन चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. कोरोना से अब तक देश में करीब 2.6 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.


कोविड-19 महामारी को एक ‘‘अदृश्य दुश्मन’’ करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार इस महामारी की दूसरी लहर से मुकाबले के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है. उन्होंने भरोसा जताया कि देश इस लड़ाई में विजय हासिल करेगा.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के तहत आर्थिक लाभ की आठवीं किस्त जारी करने के बाद वीडियो कांफ्रेंस के जरिये से एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे मोदी ने टीके को कोरोना से बचाव का बहुत बड़ा माध्यम बताते हुए कहा कि देश भर में टीकों की 18 करोड़ से अधिक खुराक लोगों को दी जा चुकी है.
इस अवसर पर उन्होंने राज्यों से दवाओं और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की अपील की.
गौरतलब है कि देश में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3 लाख 42 हजार 896 मामले दर्ज किए गए. इस दौरान 3 लाख 44 हजार 570 मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हुए. देश में एक्टिव केस की संख्या 37 लाख 327 बनी हुई है.

Next Post

Nepal में फंसे 2000 भारतीयों को निकालने के लिए स्पेशल फ्लाइट्स चलाने की मिली मंजूरी

Sat May 15 , 2021
काठमांडू । नेपाल (Nepal) ने भारतीयों सहित देश में फंसे सात हजार से अधिक विदेशी नागरिकों (Foreign nationals) को निकाले जाने के लिए विशेष उड़ानों को इजाजत दे दी है। ये विदेशी नागरिक कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते मामलों के बीच नेपाल सरकार के इंटरनेशनल फ्लाइटों पर रोक लगाने के बाद फंस गए थे। […]