जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पार्लर नहीं घर पर ही मिलेगा गर्दन के कालेपन से छुटकारा, बस फोलों करे ये टिप्‍स

नई दिल्‍ली। आप भी अगर काले गर्दन(Black Neck) से परेशान हैं तो यह खबर आप ही के लिए है. जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिकनी मदद से आप काफी लंबे समय से गर्दन के कालेपन को हटा सकते हैं. वैसे तो आपने इसके लिए भरसक प्रयास किए होंगे. जैसे ब्यूटी पार्लर(beauty Parlour) में अलग अलग ट्रीटमेंट लेना, मार्केट से कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदना और उसे अप्लाई करना पर परिणाम के नाम पर कुछ भी नहीं मिला होगा. पर आप हमारे बताए इन घरेलू नुस्खों से बिना पैसा खर्च किए घर के सामानों से गर्दन के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं. जी बिलकुल तो आइए जानते हैं कि इन नुस्खों(Home Remedy) को.

गर्दन के कालेपन के लिए नींबू और बेसन है बेस्ट
गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू और बेसन का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक साफ बर्तन में थोड़ा सा बेसन और नींबू के रस को मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए पूरे गर्दन पर लगा लें. जब यह सूख जाए तो पानी से अच्छे से साफ कर लें. इस पेस्ट को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.


गर्दन के कालेपन के लिए नींबू और हल्दी है बेस्ट
आप अगर घरेलू नुस्खों पर विश्वास करते हैं तो आप इस नुस्खे को एक बार जरूर अपने गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं. इसके लिए आपको नींबू के रस में चुटकी भर हल्दी डाल कर मिक्स करना होगा. अब इस पेस्ट को गर्दन पर अच्छे से लगाएं. अब इसे 5 मिनट बाद अच्छे से पानी से साफ कर लें. या गीले कपड़े से पोछ लें. बेहतर रिजल्ट के लिए आप बताए गएं नुस्खों को सप्ताह में दो बार जरूर अप्लाई करें.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी जांच या सत्‍यता की पुष्टि नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनानें से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Share:

Next Post

हिमाचल के कुल्लू में फटा बादल, 4 लोग बहे

Wed Jul 6 , 2022
शिमला । हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू जिले (Kullu District) की पार्वती घाटी में (In Parvati Valley) बुधवार को बादल फटा (Cloud Bursts), जिसमें कम से कम चार लोग बह गए (4 People Washed Away) । इस आपदा में सार्वजनिक और निजी संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.