बड़ी खबर

25 अगस्त की 10 बड़ी खबरें

1. सुप्रीम कोर्ट दिल्ली के सेवा कानून पर सुनवाई करेगा, AAP सरकार की अर्जी पर केंद्र को नोटिस

दिल्ली सरकार के अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग पर केंद्र सरकार के नया कानून बनाने के बावजूद आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) हार मानते नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली सरकार इस मामले को लेकर एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंची है और नए कानून को चुनौती दी है. दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एनसीटीडी (संशोधन) कानून, 2023 को चुनौती दी है. इस कानून को संसद के दोनों सदनों से पारित किया गया है और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने इसे मंजूरी दी है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के नए सेवा कानून पर सुनवाई करने का फैसला करते हुए दिल्ली सरकार की अर्जी पर केंद्र को नोटिस जारी किया है. इस मामले में केंद्र सरकार से चार हफ्ते में जवाब देने को कहा गया है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को अध्यादेश के बजाय सेवाओं पर नियंत्रण संबंधी केंद्रीय कानून को चुनौती देने के लिए अपनी याचिका में संशोधन करने की अनुमति दी. जबकि केंद्र सरकार ने कहा कि उसे AAP सरकार की याचिका में संशोधन के लिए सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिलने को लेकर कोई आपत्ति नहीं है.

 

2. नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में बनाई जगह, पेरिस ओलंपिक के लिए भी किया क्वालीफाई

भारतीय एथलीट (Indian athlete) नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) 2023 में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट (Men’s Javelin Throw Event) के फाइनल में जगह बना ली है. नीरज ने पहली ही कोशिश में 88.77 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. स्वीडन के बुडापेस्ट में आयोजित हो रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को आयोजित होगा. नीरज ने मौजूदा सीजन में अपन बेस्ट प्रदर्शन किया है. इससे पहले 88.67 मीटर उनका बेस्ट परफॉर्मेंस रहा है. वे पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं. पेरिस ओलपिंक का आयोजन अगले साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में नीरज के साथ-साथ भारत के डीपी मनु भी जैवलिन थ्रो इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं. उन्होंने पहले प्रयास में 78.1 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. वहीं दूसरे प्रयास में 81.31 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. विश्व चैंपियनशिप 2023 के मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज ग्रुप ए में टॉप पर रहे. जर्मनी के जूलयिन वेबर दूसरे नंबर पर रहे. उन्होंने 82.39 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. भारत के डीपी मनु तीसरे नंबर पर रहे. डेविड वेगनर चौथे स्थान पर रहे. उन्होंने 81.25 मीटर की दूरी तक भाला फेंका.

 

3. ‘मैं गारंटी दे रहा, 2024 में हम बीजेपी को हरा देंगे’, लोकसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी का बड़ा दावा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) 2024 को लेकर बड़ा दावा किया है. राहुल गांधी ने लद्दाख (Ladakh) में कार्यकर्ताओं से बाचतीत के दौरान कहा, ”आपको गारंटी दे रहा हूं कि 2024 में हम बीजेपी (BJP) को हरा देंगे.” इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनाव कांग्रेस पार्टी जीतने वाली है. राहुल गांधी लद्दाख के दौरे पर हैं. इस दौरान वे अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों से मुलाकात कर रहे हैं. ऐसी ही एक मुलाकात के दौरान जब वे युवाओं (youth) से बात कर रहे थे, एक युवा ने उनसे सवाल पूछा कि बीजेपी को कैसे हराएंगे? इस पर राहुल गांधी ने कहा कि आप ये मत सोचिए कि कांग्रेस (Congress) पार्टी बीजेपी से टक्कर नहीं ले सकती. मैं आपको गारंटी देकर कह रहा हूं कि 2024 में हम बीजेपी को हरा देंगे. राहुल गांधी ने बीजेपी के ऊपर संस्थानों को कब्जाने का आरोप लगाया और कहा, एक बात समझनी होगी. लोकतंत्र में एक पार्टी दूसरी पार्टी से लड़ती है. आज हिंदुस्तान में ये नहीं हो रहा है. आज बीजेपी ने हिंदुस्तान के सभी संस्थानों को कंट्रोल कर रखा है. उन्होंने आगे कहा, “क्या आपको लगता है कि फ्री और फेयर मीडिया है? आपको क्या लगता है मीडिया हिंदुस्तान में निष्पक्ष है? बीजेपी ने हिंदुस्तान के सभी संस्थानों पर आक्रमण कर रखा है. चाहे मीडिया हो, ब्यूरोक्रेसी हो, चुनाव आयोग हो या न्यायपालिका हो, बीजेपी सब पर आक्रमण कर रही है.”

 


 

4. PM मोदी को ग्रीस ने ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से किया सम्मानित, प्रधानमंत्री ने किया धन्यवाद

ग्रीस (Greece) ने पीएम मोदी (PM Modi) को अपने दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार (civilian award) से नवाजा है. शुक्रवार (25 अगस्त) को एथेंस में ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना एन. सकेलारोपोलू (Katerina N. Sakelaropolu) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर (Grand Cross of the Order of Honor) से सम्मानित किया. पीएम मोदी ने ट्वीट (X) कर इस सम्मान के लिए ग्रीस का धन्यवाद किया. उन्होंने लिखा, ”मुझे ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित करने के लिए मैं राष्ट्रपति कतेरीना एन. सकेलारोपोलू, ग्रीस की सरकार और लोगों को धन्यवाद देता हूं. ये ग्रीस के लोगों का भारत के प्रति सम्मान दर्शाता है.” विदेश मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि ऑर्डर ऑफ ऑनर की स्थापना 1975 में की गई थी. ऑर्डर ऑफ ऑनर का ग्रैंड क्रॉस ग्रीस के राष्ट्रपति की ओर से प्रधानमंत्रियों और प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने अपनी विशिष्ट स्थिति के कारण ग्रीस के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है. ग्रीक-भारतीय मित्रता को रणनीतिक बढ़ावा देने में पीएम मोदी के निर्णायक योगदान को मान्यता दी गई है.

 

5. कांग्रेस इस दिन लॉन्च करेगी 5 गारंटियों में से एक योजना, सोनिया और राहुल गांधी भी रहेंगे मौजूद

कांग्रेस कर्नाटक (Congress Karnataka) में अपनी एक योजना लांच (plan launch) करने जा रही है। ये योजना 5 गारंटियों में से एक है। इस योजना को 30 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। इस दौरान पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे। कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने ये फैसला लिया है। बता दें कि इस योजना का नाम गृह लक्ष्मी (Griha Lakshmi) है और ये कांग्रेस की 5 गारंटी योजना में से एक है जिसका विधानसभा (Assembly) में वादा किया गया था। राज्य की कांग्रेस सरकार 30 अगस्त को कर्नाटक में पार्टी द्वारा वादा की गई 5 गारंटियों में से एक गृह-लक्ष्मी योजना लॉन्च करेगी। इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडरगे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया और राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे। इस योजना में हर महीने घरेलु महिलाओं को 2000 रुपये दिए जाएंगे। ये योजना मैसूर में लांच की जाएगी। बता दें कि कर्नाट सरकार ने हाल ही में इसकी घोषणा की है। इस मौके पर कांग्रेस के कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

 

6. फिर लहराया इंदौर का परचम: स्मार्ट सिटी रैंकिंग में बना नंबर-1, दूसरे नंबर पर अहदाबाद और सूरत

केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय (Union Urban and Housing Ministry) ने नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड्स (National Smart City Awards) जारी किए हैं। इंदौर के हिस्से फिर एक उपलब्धि आई है। स्मार्ट सिटी की छह कैटेगरी में इंदौर (Indore) को पुरस्कार हासिल हुए है। सबसे ज्यादा पुरस्कार इंदौर को ही मिले है। दूसरे क्रम पर गुजरात प्रदेश के सूरत और अहमदाबाद शहर है। नदियों को साफ करने, वायु प्रदूषण कम करने, कचरे से सीएनजी बनाने जैसे इंदौर में हुए कामों के कारण यह पुरस्कार मिला है। सबसे ज्यादा अवार्ड पाने वालों राज्यों में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर रहा है। चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी को चार अलग-अलग कैटेगरी में अवार्ड मिला है। चंडीगढ़ को पब्लिक बाइक शेयरिंग स्कीम बेहतर तरीके से लागू करने के लिए मोबिलिटी कैटेगरी में पहला स्थान मिला है। वहीं ई-गवर्नेंस और आईएम चंडीगढ़ एप कैटेगरी में भी पहला स्थान मिला है। इसके अलावा सेनीटेशन कैटेगरी में तीसरा स्थान मिला है। गारबेज कलेक्शन को स्काडा सिस्टम से जोड़ने पर तीसरा स्थान मिला है। वहीं यूटी कैटेगरी में पहला स्थान मिला है। मोबिलिटी में दूसरे स्थान पर न्यू टाउन कोलकाता और तीसरे पर सागर हैं। वहीं ई-गवर्नेंस कैटेगरी में चंडीगढ़ के बाद दूसरे स्थान पर पिंपड़ी चिंचवाड़, तीसरे पर जबलपुर और चौथे पर उदयपुर हैं।

 


 

7. G20 Summit में शामिल होने भारत नहीं आएंगे पुतिन, जानें किस वजह से रूसी राष्ट्रपति ने रद्द किया प्लान

रूस के राष्ट्रपति पुतिन (Russian President Putin) को लेकर क्रेमलिन की ओर से बड़ी खबर सामने आई है। रायटर ने शुक्रवार को क्रेमलिन के हवाले से बताया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर की भारत (India) में चल रहे जी20 शिखर सम्मेलन (g20 summit) में व्यक्तिगत रूप से भाग लेने की कोई योजना नहीं है। यानि वह व्यक्तिगत रूप से इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए सितंबर में दिल्ली नहीं आएंगे। भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। नई दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस दौरान जी-20 के लगभग सभी देश इसमें भाग लेने के लिए दिल्ली आ रहे हैं। मगर पुतिन ने भारत आने के अपने प्लान को रद्द कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय मीडियो रिपोर्टों में कहा गया है कि पुतिन पर यूक्रेन में युद्ध अपराधों का आरोप लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। इसका मतलब यह है कि विदेश यात्रा करते समय उन्हें गिरफ्तार किए जाने का खतरा है। इस सप्ताह उन्होंने दक्षिण अफ़्रीका में उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले समूह ब्रिक्स के नेताओं की एक सभा में भी व्यक्तिगत रूप से नहीं, बल्कि वीडियो लिंक के ज़रिए भाग लिया था। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि भारत में चल रहे जी-20 सम्मेलन में भी वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ही हिस्सा ले सकते हैं। फिलहाल क्रेमलिन ने व्यक्तिगत रूप से जी-20 में शामिल होने के लिए पुतिन के भारत आने की संभावना को लेकर दृढ़ता से इनकार किया है।

 

8. नई संसद में दिखाई जाएगी गदर 2, तीन दिनों तक चलेगा शो

सनी देओल (Sunny Deol) की फिल्म गदर 2 (Gadar 2) इन दिनों बॉक्स ऑफिस (box office) पर धमाल मचा रही है. फिल्म 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज (Released in cinemas on 11th August) हुई थी, जिसके बाद से लोगों में इसको लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है. फिल्म का क्रेज इस कदर है कि लोग थिएटर्स में जमकर हिंदुस्तान जिंदाबाद (Long Live India) के नारे लगा रहे हैं. इसके साथ ही थिएटर्स के बाहर लोग ट्रैक्टर लेकर भी पहुंच रहे हैं. फिल्म ने अपने रिलीज के 15 दिनों में 400 करोड़ से ऊपर की कमाई कर ली है. वहीं, फिल्म को लेकर एक और अपडेट सामने आया है, जो मेकर्स के लिए काफी खुशी की बात है. दरअसल, बताया जा रहा है कि सनी देओल अमीषा पटेल स्टारर फिल्म गदर 2, आज यानी की 25 अगस्त से लेकर अगले तीन दिनों तक संसद के नए भवन में दिखाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक फिल्म संसद के सभी 543 सदस्यों को दिखाई जाएगी. वहीं, ईटाइम्स की रिपोर्ट्स के अनुसार अनिल शर्मा ने संसद में होने वाली फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर रिएक्ट किया है. उन्होंने कहा- हमें फिल्म की स्क्रीनिंग के लिए संसद की ओर से एक मेल आया है, जिसको लेकर मैं वाकई में बहुत सम्मानित फील कर रहा हूं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि उपराष्ट्रपति के फिल्म देखने की भी संभावना है.

 


 

9. कल होगा शिवराज कैबिनेट का विस्तार, तीन मंत्री लेंगे शपथ

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट विस्तार को लेकर सियासी बाजार गर्म है। लगातार दो दिन से मीटिंग भी हो रही है, लेकिन मंत्रियों के नाम पर पेंच फंसा हुआ था। चुनाव को करीब डेढ़-दो महीने ही बचे हैं। इन सबके बीच अब बड़ी खबर सामने आ रही है कि, शिवराज कैबिनेट का विस्तार कल होगा। कल सुबह 9.30 बजे मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। तीन मंत्री शपथ लेंगे। राजेन्द्र शुक्ल और गौरीशंकर बिसेन के नाम कन्फर्म हो गए है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि, गौरीशंकर बिसेन बालाघाट से 7वीं बार के विधायक चुने गए हैं। वे 1985, 1990, 1993 और 2003 में विधायक चुने गए। विधानसभा की कई समितियों के सदस्य और सभापति रह चुके हैं.वो जिला सहकारी बैंक एवं भूमि विकास बैंक बालाघाट के संचालक और बालाघाट जिला बीजेपी के उपाध्यक्ष के पद पर रह चुके हैं। बिसेन 1998 और 2004 में लोकसभा का चुनाव भी जीते। उन्हें तीन बार मध्य प्रदेश बीजेपी का उपाध्यक्ष बनाया गया।

 

10. केरल में बड़ा हादसा, खाई में गिरी जीप, 8 लोगों की मौत

केरल (Kerala) के वायनाड जिले (Wayanad District) में शुक्रवार को भीषण हादसा (fatal accident) हो गया। यहां एक जीप के खाई में गिर जाने से आठ लोगों की मौत हो गई। पुलिस अधिकारी (Police officer) ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जीप में ज्यादातर महिलाएं थीं। हादसे को लेकर सीएमओ (CMO) ने एक बयान में जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सीएम ने घायलों के इलाज सहित सभी उपायों के समन्वय और अन्य आवश्यक चीजों का ध्यान रखने के निर्देश दिए। पुलिस के मुताबिक ये हादसा दोपहर करीब साढ़े तीन बजे वलाड-मननथावडी रोड पर हुआ। जीप में कम से कम 12 लोग सवार थे। वहीं, एक स्थानीय निवासी ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त जीप एक निजी चाय बागान में काम करने वाली महिलाओं को लेकर मक्कीमाला लौट रही थी। घटना के बाद आनन-फानन में पीड़ितों को मननथावाडी के एक अस्पताल ले जाया गया। वहीं, घायलों में कम से कम दो लोगों की हालत गंभीर है। इस बीच, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोझिकोड में मौजूद वन मंत्री ए के ससींद्रन को दुर्घटनास्थल पर जाने का निर्देश दिया है।

Share:

Next Post

चित्तौड़ की रानी पद्मावती का जौहर कैसे कोई भूल सकता है

Sat Aug 26 , 2023
– रमेश शर्मा अपने स्वत्व और स्वाभिमान रक्षा के लिए क्षत्राणियों की अगुवाई में स्त्री-बच्चों द्वारा स्वयं को अग्नि में समर्पित कर देने का इतिहास केवल भारत में मिलता है। इनमें सबसे अधिक शौर्य और मार्मिक प्रसंग है चित्तौड़ की रानी पद्मावती के जौहर का। इसका उल्लेख प्रत्येक इतिहासकार ने किया है। इस इतिहास प्रसिद्ध […]