बड़ी खबर

देश में Bird flu से 11 साल के बच्चे की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी (corona pandemic) के बीच अब बर्ड फ्लू ने भी दस्तक (Bird flu also knocked) दे दी है। बर्ड फ्लू से देश में 11 साल के एक बच्चे की मौत (Death of an 11 year old child) हो गई है। बुधवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हरियाणा में बर्ड फ्लू से एक बच्चे मौत की पुष्टि की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बच्चा गुरुग्राम का रहने वाला था जिसे 2 जुलाई को बुखार, खासी, सांस लेने की तकलीफ के लक्षणों के साथ एम्स में भर्ती किया गया था। इलाज के दौरान एम्स में बच्चे की मौत 12 जुलाई को हो गई थी। 13 जुलाई को बच्चे के सैंपल जांच के लिए पुणे भेजा गया। एच5एनएक्स फ्लू की पुष्टि की रिपोर्ट 16 जुलाई को एम्स के पास पहुंची थी, जिसके बाद गुरुग्राम प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया।

मंत्रालय के मुताबिक बच्चे के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। हालांकि अभी गुरुग्राम में बर्ड फ्लू का कोई दूसरा मामला सामने नहीं आया है। एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट ने 10 किलोमीटर के दायरे में निगरानी बढ़ा दी है और इससे निपटने के सभी उपाय किए जा रहे हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Next Post

लीबिया के तट पर 20 शरणार्थी डूबे, नौका में क्षमता से अधिक लोग थे सवार

Thu Jul 22 , 2021
काहिरा। लीबिया के तट पर 20 लोग पानी में गिर गए और डूब(20 refugees drown off Libyan coast) गए। दरअसल यूरोप पहुंचने की कोशिश कर रहे शरणार्थियों को ले जा रही चार नौकाओं को बुधवार को भूमध्य सागर में लीबिया के तटरक्षकों ने रोका। संयुक्त राष्ट्र(United Nations) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। शरणार्थियों […]