इंदौर न्यूज़ (Indore News)

2100 थर्ड जेन्डर, किन्नर रजिस्टर्ड, मतदाता केवल 90

  • 1372 केंद्रों पर बनेंगे 2486 मतदान बूथ
  • बैठक में प्रमुख पार्टियों ने बताईं परेशानियां, पुनरीक्षण का कार्य शुरू

इंदौर (Indore)। नवम्बर माह में होने वाले मतदान के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। पुनरीक्षण कार्य प्रक्रिया में कल राजनीतिक पार्टियों के साथ कलेक्टर ने बैठक ली, जिसमें कई तरह के मुद्दे सामने आए। 2100 थर्ड जेन्डर और किन्नर शहर में रजिस्टर्ड हैं, लेकिन सिर्फ 90 ही मतदाता के रूप में अपना मतदान करते हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश पर कल निर्वाचन नामावली का द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य किया गया। प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के कर्ताधर्ताओं के साथ आयोजित बैठक में विभिन्न मुद्दों पर जहां चर्चा की गई, वहीं आने वाले चुनाव में की जाने वाली व्यवस्थाओं पर मन्थन किया गया।

इंदौर जिले में कई क्षेत्रों में ऐसे मतदाता भी हैं, जो अब तक मतदाता पत्र बनवाने को तैयार ही नहीं हैं। इनमें 2100 थर्ड जेन्डर और किन्नर शामिल हैं। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग की सूची में शहर में 2100 निवासरत है, लेकिन मतदाता पत्र बनवाकर मतदान की प्रक्रिया में शामिल होने में इनका आंकड़ा सबसे पीछे रहता आया है। निर्वाचन कार्यालय के पास सिर्फ 90 की जानकारी ही रजिस्टर्ड है। कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि 1372 केंद्रों पर 2486 मतदान बूथ पर मतदान का कार्य सम्पन्न कराया जाना है। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। इंदौर जिले में 2486 बीएलओ और 228 सुपरवाइजर की निगरानी में मतदाता सूची का पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है। 2 से 31 अगस्त तक दावे-आपत्तियां, नाम जोड़ने और घटाने का काम किया जाएगा, वहीं 12 से 20 अगस्त तक स्पेशल कैम्पेन के माध्यम से नए मतदाता को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके लिए स्कूल-कालेजों में जागरूकता अभियान छेड़ा जाएगा। 22 सितम्बर तक सभी दावे-आपत्तियों का निराकरण करने के बाद चुनावी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आयोजित बैठक में सभी निर्वाचिक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को भी शामिल किया गया। इंदौर शहर से कई अनजान अधिकारियों को कल कलेक्टर ने बैठक में अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा कर वास्तविक स्थिति जानने के निर्देश जारी किए गए।

Share:

Next Post

देवी अहिल्या की 1 हजार प्र्रतिमा बनेंगी

Thu Aug 3 , 2023
पुणे के शिल्पकार बना रहे इंदौर के लिए प्रतिमाएं दो अलग-अलग तरह की प्रतिमाएं बनेंगी… शासकीय कार्यालयों में देंगे इंदौर (Indore)। इंदौर की संस्था समर्थ राष्ट्रधर्म देवी अहिल्याबाई होलकर की 1 हजार प्रतिमाओं का निर्माण पुणे के शिल्पकार से करवा रही है। पहले चरण में बनने वाली प्रतिमाएं एक से डेढ़ महीने में बनकर तैयार […]