बड़ी खबर

गुरुनानक जयंती के मौके पर 2420 सिख तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान भेजा गया


नई दिल्ली । गुरुनानक जयंती के मौके पर (On the occasion of Guru Nanak Jayanti) इस बार केंद्रीय गृह मंत्रालय के सहयोग से (In Collaboration with the Union Ministry of Home Affairs) 2420 सिख तीर्थयात्रियों (2420 Sikh Pilgrims) को पाकिस्तान भेजा गया (Sent to Pakistan) । इन्हें विभिन्न सिख धार्मिक संगठनों के बैनर तले पाकिस्तान के ननकाना साहिब, सच्चा सौदा आदि तीर्थस्थलों पर भेजा गया है। इन सभी श्रद्धालुओं को 10 दिनों का पाकिस्तानी तीर्थयात्री वीजा प्रदान किया गया है।


गृह मंत्रालय ने बताया कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश के तहत, मंत्रालय ने गुरपुरब के अवसर पर भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को ननकाना साहिब यात्रा की सुविधा प्रदान की है। एसजीपीसी और डीएसजीएमसी के बैनर तले कुल 2,420 भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को 6 नवंबर को अटारी रोड के माध्यम से गुरु नानक जयंती समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान रवाना किया गया था। जानकारी के अनुसार इन तीर्थयात्रियों को ननकाना साहिब, सच्चा सौदा आदि के लिए 10 दिवसीय पाकिस्तानी तीर्थयात्री वीजा (6-15 नवंबर) तक जारी किया गया है। सभी लोग विभिन्न सिख धार्मिक संगठनों के बैनर तले ये यात्रा कर रहे हैं।

दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने बताया कि भारत से मंगलवार को कुल 433 तीर्थयात्रियों के जत्थे ने गुरपुरब के अवसर पर पूजा करने के लिए आईसीपी डेरा बाबा नानक अमृतसर के माध्यम से पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का दौरा किया और वापस लौट आए हैं। गृह मंत्रालय का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा गुरुपर्व के उत्सव को विशेष महत्व दिया है और इसी भावना के साथ, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीर्थयात्रियों के लिए एक सहज और आरामदायक यात्रा के लिए सभी व्यवस्था की हैं।

Share:

Next Post

MP: छतरपुर में नाबालिग लड़की से मारपीट के आरोप में दो पुलिसकर्मी निलंबित

Wed Nov 9 , 2022
छतरपुर। छतरपुर जिले (Chhatarpur District) के नोगांव थाना क्षेत्र के लुगासी चौकी के पुलिसकर्मियों पर एक नाबालिग लड़की से मारपीट का आरोप लगा था। जिसके बाद एसपी सचिन शर्मा (SP Sachin Sharma) ने लुगासी चौकी प्रभारी राजकुमार तिवारी (Outpost in-charge Rajkumar Tiwari), नोगांव थाने में पदस्थ उपनिरीक्षक जनकनंदनी पांडेय को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर […]