टेक्‍नोलॉजी

Maruti Suzuki Celerio की बिक्री में 4000 फीसदी का उछाल, देती है गजब का माइलेज


नई दिल्ली: इस साल की शुरुआत में मारुति सुजुकी ने भारत में Celerio की सेकेंड जनरेशन लॉन्च की थी. इसके नए डिजाइन, अपमार्केट इंटीरियर और अपडेटेड पावरट्रेन को बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. Maruti Suzuki Celerio के अब तक 6,398 यूनिट बिक चुके हैं, जबकि पिछले साल इसी महीने में इसके पिछले मॉडल के केवल 159 यूनिट ही बिके थे. इसके साथ ही वाहन ने सालाना बिक्री के आधार पर 3,924 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की.

कार की बिक्री में हुई बढ़ोतरी के कई कारण हैं. यह एक लीटर पेट्रोल में 26.68 km का माइलेज देती है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.25 लाख रुपए है. इसके अलावा मारुति सेलेरियो में 32 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, जिससे आप लंबा सफर आराम के साथ कर पाएंगे, तो चलिए आपको बताते हैं कि कार में ऐसी क्या विशेषताएं हैं, जिनसे कार की बिक्री अचानक इतनी बढ़ गई.

फीचर्स : सेलेरियो में अब पैसेंजर्स को ज्यादा स्पेस मिलेगा. कार के अंदर फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट, इंजन स्टार्ट-स्टॉप, बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन जैसे फीचर्स मिलेंगे. कार में शार्प डैश लाइन्स के साथ सेंटर-फोकस विजुअल अपील, क्रोम एक्सेंट के साथ ट्विन-स्लॉट एसी वेंट्स, नया गियर शिफ्ट डिजाइन और अपहोल्स्ट्री के लिए नया डिजाइन दिया है. इसमें 7-इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो डिस्प्ले लगाया गया है, जो ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है.


डिजाइन : मारुति सुजुकी सेलेरियो का डिजाइन कन्टेम्परेरी है. यह बड़ी बलेनो और स्विफ्ट जैसा लगता है. नतीजन सेकेंड जनरेशन की सेलेरियो का लुक काफी आकर्षक लग रहा है और खरीदारों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है.

माइलेज : मारुति सुजुकी सेलेरियो की सबसे बड़ी खासियत इसका माइलेज है. यह एक लीटर पेट्रोल में 26.68 km का माइलेज देती है. मारुति सेलेरियो में 32 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है. सेलेरियो आज देश में सबसे किफायती ICE कार है. वहीं सेलेरियो का CNG ट्रिम 35.60 किमी प्रति घंटा का माइलेद देता है.

कीमत : ऑटोमेकर ने सेलेरियो को अपने प्रतिद्वंद्वियों पर मजबूत बढ़त बनाने के लिए इसकी कीमत किफायती रखी है. मारुति सुजुकी सेलेरियो रेंज 5.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और 7.00 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

इंजन : सेलेरियो 1.0-लीटर 3-सिलेंडर NA पेट्रोल मोटर के साथ उपलब्ध है, जिसे PS का पीक पावर आउटपुट और अधिकतम टॉर्क का Nm देने के लिए तैयार किया गया है. सेलेरियो की मोटर शहरी सड़कों पर दौड़ने के लिए बेहतरीन है . इसके अलावा यग फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के विकल्प के साथ भी उपलब्ध है. इसे 6-स्पीड MT या 6-स्पीड AT में जोड़ा जा सकता है.

सेफ्टी फीचर्स : कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD जैसे फीचर्स मिलेंगे. कंपनी का दावा है कि नई सेलेरियो फ्रंटल-ऑफसेट, साइड क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा जैसे सभी भारतीय सुरक्षा नियमों का पालन करती है. यह 6 कलर्स में उपलब्ध है, जिसमें सॉलिड फायर रेड और स्पीडी ब्लू के साथ आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्निंग ग्रे, कैफीन ब्राउन, रेड और ब्लू शामिल हैं.

Share:

Next Post

भारत में लाखों बच्चे टाइप 1 डायबिटीज के शिकार, सामने आई डराने वाली रिपोर्ट

Tue Jun 7 , 2022
दुनिया में टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित सबसे ज्यादा बच्चे और किशोर भारत में रहते हैं. टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित दुनिया का हर पांचवा बच्चा या किशोर भारतीय है. भारत में हर दिन 65 बच्चे या किशोर टाइप 1 डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं. नई दिल्ली: ये कुछ आंकड़े हैं, जो बताते […]