ज़रा हटके बड़ी खबर

भारत की 6 जगहें, जिनके नाम दर्ज हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर आपको भी होगा गर्व

नई दिल्ली। भारत (India) एक ऐसी जगह है, जिसे देखने की इच्छा आज के समय में हर इंसान की है और एक बार देखने के बाद आपको ऐसी झलक दुनिया के किसी भी कोने में अनुभव करने को नहीं मिलने वाली। भारत अपनी प्राकृतिक चीजों (natural things) और ऐसी कई चीजों के लिए जाना जाता है, जिसे सुनने के बाद हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा (Every Indian’s chest widened with pride) हो जाता है। आज हम आपको भारत के उन रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं, जिनके बारे में जानने के बाद आप वाकई में हैरान रह जाएंगे।

पृथ्वी पर सबसे अधिक गीला स्थान, मौसिनराम
मौसिनराम मेघालय के पूर्वी खासी पहाड़ी जिले में स्थित, मौसिनराम को पृथ्वी पर सबसे अधिक गीले स्थान के रूप में जाना जाता है। मानसून के मौसम में इस जगह पर काफी बारिश देखने को मिलती है।

दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल, चिनाब ब्रिज, जम्मू और कश्मीर
जम्मू और कश्मीर में मौजूद दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब ब्रिज, चिनाब नदी पर स्थित है। ब्रिज 359 मीटर लंबा है, जो एफिल टॉवर से भी 30 मीटर ऊंचा है। पुल बक्कल (कटरा) और कौरी (श्रीनगर) को जोड़ता है।

दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर, हिक्किम गांव –
भारत वो जगह है जहां विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर स्थित है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में 4440 मीटर (समुद्र तल से 14567 फीट) की ऊंचाई पर स्थित हिक्किम गांव दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर है। इस जगह को पिन कोड 172114 के साथ विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर होने का श्रेय दिया जाता है।

दुनिया में सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क –
लद्दाख का चिसुमले-डेमचोक रोड समुद्र तल से 19000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क है। सड़क को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा बनाया गया है, जो देश के कुछ सबसे कठिन सीमा क्षेत्रों को जोड़ता है।

विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड, चैल, हिमाचल प्रदेश
जी हां, 2144 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चैल क्रिकेट का मैदान दुनिया के अन्य सभी क्रिकेट स्टेडियमों में सबसे ऊंचा है। भारतीय सेना अब इस मैदान की देखभाल कर रही है, इसलिए नागरिकों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, लेकिन आप मैदान के चारों ओर घूम सकते हैं।

डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज, मेघालय –
शिलांग से चेरापूंजी (सोहरा) और मावलिननॉन्ग में लगभग 60 किमी दूर स्थित डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज भारत की एक अद्वितीय जगह है। इस जगह तक पहुंचना एक बहुत बड़ा टास्क है, आप यहां ट्रैकिंग करते हुए जा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें, यहां तक बहुत ही कम लोग पहुंच पाते हैं।

Share:

Next Post

Corona : निकल गया तीसरी लहर का पीक, तीन Vaccine को मिलाकर देश में पहली बार होगा अध्ययन

Tue Feb 8 , 2022
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने सोमवार को कहा, देश के हर राज्य से कोरोना की तीसरी लहर का पीक (peak of third wave of corona) निकल गया है। केरल समेत हर राज्य में सक्रिय मरीजों में लगातार कमी आ रही है। एक महीने तक रोजाना एक-एक लाख से अधिक संक्रमित मरीज […]