इंदौर न्यूज़ (Indore News)

इंदौर मेंं 80 फीसदी मतदान का लक्ष्य

  • आज से तीन दिन तक आयोग का प्रदेश में डेरा, राजनीतिक दलों के अलावा कस्टम, आयकर सहित अन्य एजेंसियों के साथ भी करेंगे चर्चा
  • 10 घंटे तक आयोग के समक्ष चुनावी तैयारियों का ब्योरा रखेंगे कलेक्टर

इन्दौर (Indore)। मुख्य निर्वाचन आयुक्त के नेतृत्व में आज से तीन दिन तक भारत निर्वाचन आयोग का दल मध्यप्रदेश में डेरा डाल रहा है। विधानसभा चुनाव की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के साथ दो अन्य आयुक्त अनूपचंद्र पांडे और अरुण गोयल द्वारा की जाएगी। सभी जिला कलेक्टरों के लिए 10 घंटे का समय तैयारियों की जानकारी देने के लिए आयोग ने तय किया है। आज राजनीतिक दलों से भी चर्चा की जाएगी और आयकर, कस्टम सहित तमाम इन्फोर्समेंट एजेंसियों के अधिकारियों से भी चुनावी आचार संहिता का कढ़ाई से पालन कराने और मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पर भी चर्चा होगी।

सभी 52 जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और 10 संभागों के कमीश्नर, आईजी इस बैठकों में शामिल रहेंगे। आयोग का फोकस इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़वाने पर भी है। 80 फीसदी से अधिक इंदौर सहित सभी जिलों की 230 सीटों पर रहेगा। पिछले विधानसभा चुनाव में लगभग 75 फीसदी मतदान हुआ था, लेकिन इस बार उसे 80 से 85 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। देपालपुर सहित 76 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जिनमें पिछली बार 75 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। इस बार ग्वालियर, चम्बल, निमाड़ के कम मतदान वाले क्षेत्रों पर भी आयोग का अधिक फोकस है और ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में उन शहरों में भी जहां मतदान कम होता है। तीन सदस्यीय आयोग का दल आज 4 से 6 सितम्बर तक भोपाल में रहेगा।


कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आजमान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों और एनफोर्समेंट एजेंसियों तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ बैठक होगी। 4 सितंबर को ही रवीन्द्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार द्वारा विशेष कवर एनवलप, स्वीप कैलेंडर का अनावरण और मतदाता जागरुकता गीत जारी किया जाएगा। साथ ही युवा मतदाताओं को ईपिक कार्ड का वितरण भी होगा। इस मौके पर जनजाति कलाकारों द्वारा स्वीप गतिविधि के अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

Share:

Next Post

एमवायएच में ८ माह में ३५ गरीब मरीजों की आंखों को मिली नई रोशनी

Mon Sep 4 , 2023
इंदौर में हर साल 100 से ज्यादा कॉर्निया ट्रांसप्लांटेशन इंदौर, प्रदीप मिश्रा। शहर के निजी अस्पतालों में जहां किडनी, लिवर प्लांटेशन के जरिए जरूरतमंद मरीजों को नया जीवन मिल रहा है , वहीं कॉर्निया ट्रांसप्लांट के जरिए एमवाय हॉस्पिटल में हर साल जरूरतमंद दृष्टिहीन गरीब मरीजों की आंखों को रोशनी मिल रही है। नेत्र विशेषज्ञ […]