भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

इस बार तीन घंटे में नहीं हफ्तेभर में लिखनी होगी परीक्षा की कॉपी

भोपाल। स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के लिए परीक्षा कोरोना संक्रमण के बीच होगी। सितंबर के शुरुआती हफ्ते से परीक्षा प्रारंभ होनी है। इसके लिए केंद्र की गाइड लाइन पर विश्वविद्यालय भी पहली दफा ओपन बुक परीक्षा कराने के लिए नए सिरे से नियम तैयार कर रहा है। विवि के परीक्षार्थियों को घर बैठे ही पेपर मिलेंगे। इन्हें हल करने के लिए तीन घंटे नहीं बल्कि 168 घंटे करीब हफ्ते भर का समय दिया जाएगा। इतना ही नहीं जवाब लिखने के लिए कॉपियां भी विद्यार्थी घर पर ही तैयार करेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश में स्नातक और स्नातकोत्तर के द्वितीय और तृतीय वर्ष में जनरल प्रमोशन दिया है। इसमें विद्यार्थियों को पिछली परीक्षा और मौजूदा सत्र के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देकर नतीजे जारी होने हैं। वहीं अंतिम वर्ष के लिए परीक्षा होगी। वो भी ओपन बुक के जरिए।

किताब पढ़ें और लिखें जवाब
ओपन बुक परीक्षा से साफ है कि विद्यार्थियों को किताब पढ़कर घर से परीक्षा देनी है। युनिवर्सिटी एक तय तारीख पर पेपर ऑनलाइन जारी करेगी। फिलहाल विद्यार्थियों को एमपी ऑनलाइन पर (स्टूडेंट इनफॉरमेशन सिस्टम) एसआईएस पर पंजीयन करवाना होगा। जहां से यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट होगा। परीक्षा के समय युनिवर्सिटी लिंक देगी जिसमें इस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से विद्यार्थी प्रवेश कर पाएंगे। इसमें परीक्षा का पेपर होगा। परीक्षार्थी पेपर डाउनलोड कर उसके आधार पर घर में कॉपी पर जवाब लिखेंगे।

कॉपी कैसी होगी
युनिवर्सिटी प्रशासन जो फॉर्मेट तय कर रहा है उसके अनुसार प्रश्न पत्र के जवाब जिस कॉपी में लिखना है उसे विद्यार्थियों को ही जुटाना होगा। माना जा रहा है कि ए फोर साइज के सादे कागज पर प्रश्न पत्र के जवाब लिखने होंगे। कॉपी पर परीक्षार्थी को रोल नंबर, कॉलेज का नाम, विषय समेत सारी जानकारी दर्ज करनी होगी।

कॉलेज-स्कूल में होगी जमा
परीक्षा कॉपी को लिखने के बाद विद्यार्थी को इन्हें जमा करने ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। युनिवर्सिटी प्रशासन ऐसा इंतजाम कर रही है ताकि विद्यार्थी घर के नजदीक के स्कूल-कॉलेज में परीक्षा कॉपी जमा कर सकें। परीक्षार्थी को कॉपी जमा करने की पावती मिलेगी जिसमें उल्लेख होगा कि कितने पन्ने की कॉपी थी। हर जिले के अग्रणी कॉलेज को परीक्षा संचालन की जिम्मेदारी उठानी होगी। अग्रणी कॉलेज परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का ब्योरा जुटाएगा। उन्हें नजदीक के केंद्र में कॉपी संग्रहण करवाने से लेकर युनिवर्सिटी तक पहुंचाने की जवाबदारी संभालनी होगी।

Share:

Next Post

27 से भारी बारिश के आसार

Tue Aug 25 , 2020
बंगाल की खाड़ी में निम्नदाब का क्षेत्र बना भोपाल। बंगाल की खाड़ी में सोमवार को नया निम्नदाब का क्षेत्र विकसित हो गया है। यह मानसून ट्रफ लाइन के सहारे आगे की ओर बढ़ेगा। पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड में बारिश करते हुए 27 से 28 अगस्त के बीच सक्रिय होगा। राजधानी में […]