देश राजनीति

देश दुनिया को नई दिशा दे रहा ​किसान आंदोलन : कुमारी सैलजा

हिसार। कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा है कि किसान आंदोलन देश और दुनिया को नई राह दिखा रहा है। हमारे आंदोलन ने दुनिया को तो जगा दिया है, लेकिन केंद्र और हरियाणा की सरकार ऐसी नींद में सोई हुई है, जिसे किसान और मजदूर का दुख दर्द नजर नहीं आ रहा है। इस सरकार के कृषि विरोधी काले कानूनों ने देश की अर्थव्यवस्था की नींव को हिला दिया है।

कुमारी सैलजा किसान विरोधी कानूनों के खिलाफ व किसानों के समर्थन में आयोजित किसान सम्मेलन को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि बड़ा दुख होता है जब सरकार व इसके कृषि मंत्री कहते हैं कि इन कानूनों में काला क्या है। हम कहते हैं दाल में काला है, लेकिन यहां पर तो पूरी दाल ही काली है। उन्होंने कहा कि जब यह कृषि अध्यादेश आए थे उसी वक्त कांग्रेस पार्टी ने इनका विरोध किया था, लेकिन सरकार ने कांग्रेस पार्टी की एक नहीं सुनी और ये कानून बना दिए।


प्रचंड बहुमत का इस सरकार ने नाजायज फायदा उठाया है, यह सरकार अहंकार में डूबी हुई है, यह सरकार केवल दो व्यक्तियों की सरकार बनकर रह गई है और सरकार केवल इन्हीं दो व्यक्तियों के फायदे के बारे में सोचती है, देशवासियों के दुःख दर्द से इस सरकार का कोई सरोकार नहीं है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि कृषि विरोधी काले कानूनों से यह सरकार मंडिया खत्म करना चाहती है। सरकार कहती है कि हम मंडियां बंद नहीं करेंगे, मंडिया तो अपने आप ही बंद हो जाएंगी। सरकारी मंडियों में टैक्स लगेगा और बाहर टैक्स नहीं लगेगा। यह इस सरकार की मंडियों को खत्म करने की सुनियोजित साजिश है। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलेगा। बड़े-बड़े पूंजीपति आएंगे तो किसान, मजदूर, छोटा व्यापारी और आढती खत्म हो जाएगा। किसान और मजदूर की अनदेखी होगी तो ग्रामीण क्षेत्र बर्बाद हो जाएगा। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

रश्मि सामंत ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष बनीं

Sun Feb 14 , 2021
लंदन। भारत की बेटी रश्मि सामंत ने ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष बनकर इतिहास रच दिया है। रश्मि मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की पूर्व छात्रा हैं। ब्रिटेन स्थित लिनकेयर कॉलेज में एनर्जी सिस्टम में एमएससी की छात्रा रश्मि सामंत ने इस पद के लिए तीन अन्य प्रतियोगियों के कुल वोटों से अधिक […]