जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पोषक तत्‍वों का खजाना है ये 5 फल, वजन घटाने में होंगे फायदेमंद

आज के समय में खराब जीवनशैली के चलते पेट निकलना या पेट लटकना आम बात हो गई है। कोरोना (Corona) के प्रकोप के चलते ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं और ऐसे में घंटो एक ही जगह बैठकर काम करने से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस समय ज्यादातर लोग मोटापे और पेट की बढ़ती हुई चर्बी (Belly Fat) को लेकर परेशान हैं। यह अक्सर वजन बढ़ने के कारण ही होता है। लोग हर तरीके से अपने पेट को अंदर करना चाहते हैं और अपना वजन घटाना चाहते हैं।

पेट की चर्बी को कम करने के लिए कुछ खास फल (fruit) आपकी मदद कर सकते हैं। फलों में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं से लड़कर पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा इन्हें खाना काफी आसान होता है और ये स्वादिष्ट भी होते हैं। आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे फलों के बारे में जो पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं ये 5 फल
सेब
शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए सेब (Apple) जरूर खाना चाहिए। सेब में अधिक मात्रा में फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पाचनतंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने के साथ साथ बढ़ते वजन और पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।


तरबूज
तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। गर्मियों में तरबूज (watermelon) शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी लाफदायक है। यह वजन कम करता है और पेट की चरर्बी को भी कम करने में मदद करता है।

अनानास
पेट की चर्बी और बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए अनानास जरूर खाएं। गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनानास को डाइट में शामिल करें। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास करवाता है। इसमें कैलोरी कम होती है।

स्ट्रॉबेरी
बैली फैट को कम करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी(Strawberry) काफी फायदेमंद हो सकती है। स्ट्रॉबेरी में कैलोरी काफी कम होती है। इसका सेवन करने से न सिर्फ डाइजेशन अच्छा होता है बल्कि टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। स्ट्रॉबेरी के सेवन से वजन और बेली फैट को कम करने में आसानी होती है।

संतरा
संतरे को विटामिन सी (vitamin C) का अच्छा सोर्स माना जाता है। संतरे में मौजूद जीरो फैट, कम कैलोरी और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा संतरे का नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजूत होती है ।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के लिए इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

बीएफआई के कार्यकारी-निदेशक राजकुमार सचेती का कोरोना से निधन

Tue May 4 , 2021
  नई दिल्ली। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) के कार्यकारी-निदेशक राजकुमार सचेती (Rajkumar Sacheti) का निधन हो गया है। वह कोरोना (Corona) वायरस से संक्रमित थे। बीएफआई के कार्यकारी-निदेशक होने के साथ, सचेती आईओए के एसोसिएट संयुक्त सचिव और मेघालय नेशनल गेम्स जीटीसीसी के अध्यक्ष थे। आईओए (IOA) के महासचिव राजीव मेहता ने एक आधिकारिक […]