इंदौर न्यूज़ (Indore News)

देशभर के दिव्यांगों की जानकारी रहेगी स्वावलंबन पोर्टल पर

 

– 1 जून से ऑनलाइन जारी होंगे प्रमाण पत्र
– मेडिकल बोर्ड के चक्कर लगाने से मिलेगी मुक्ति
इंदौर।  दिव्यांग का प्रमाण पत्र बनाने के लिए नई व्यवस्था का गजट नोटिफिकेशन हो गया है। दिव्यांगजनों को बार-बार मेडिकल बोर्ड के सामने चक्कर लगाने और विभागीय कागजी कार्रवाई की परेशानी से मुक्ति दिलाने के लिए यह एक बड़ी पहल की गई है। स्वावलंबन (यूडीआईडी) पोर्टल (Swavalamban Portal) पर देशभर के दिव्यांगजनों की जानकारी रहेगी तो अब 1 जून से इसी पोर्टल के माध्यम से दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी जारी होना शुरू हो जाएंगे।


केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग ने एक नई पहल को अमलीजामा पहनाया है। इसमें देशभर के दिव्यांगों को न सिर्फ एक पोर्टल पर लाया गया, बल्कि इनके दिव्यांगता प्रमाण पत्र (Certificate) बनाने की झंझट को भी ऑनलाइन (Online) किया गया है। इससे दिव्यांगजन विभागीय अधिकारियों और कागजी कार्रवाई की उधेड़बुन से बचेंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन पोर्टल से ही दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी जारी होने की शुरुआत भी 1 जून से निश्चित की गई है। यानी 1 जून के बाद मेडिकल बोर्ड (Medical Board)  के प्रमाण पत्र दिव्यांगता मामले में मान्य नहीं होंगे। कुल मिलाकर सरकार की ओर से यह बेहतर पहल है, जो दिव्यांगजनों को उनके अधिकारों, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से मुहैया हो पाएगी। स्वावलंबन नाम के इस पोर्टल पर आसानी के साथ दिव्यांगजन एमपी ऑनलाइन (MP Online) के माध्यम से अपनी जानकारी दे सकते हैं। यह मोबाइल ऐप (Mobile App) डाउनलोड कर वे अपने प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

Share:

Next Post

मेडिकल ऑक्सीजन टैंकर खोया, आंध्र प्रदेश में 400 मरीजों की सांसों पर संकट 

Sun May 9 , 2021
नई दिल्ली। देश में मेडिकल ऑक्सीजन का संकट मरीजों की जान पर भारी पड़ रहा है। ओडिशा से आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल के लिए 18 टन मेडिकल ऑक्सीजन लेकर निकला टैंकर बृहस्पतिवार देर रात लापता हो गया। चुनौती: देश में ऑक्सीजन संकट के कारण खतरे में मरीजों की जान  समय पर […]