इंदौर न्यूज़ (Indore News)

इन्दौर में वैक्सीन का संकट कायम, आज भी सिर्फ कोवैक्सीन का दूसरा डोज ही लगेगा

  • 11 डोज लगवाने से खत्म हो गई वैक्सीन की बर्बादी

इन्दौर। एक वैक्सीन (Vaccine) वायल में अधिकतम 10 डोज लगते थे, लेकिन अभी जो अभियान (campaign) चलाया गया उसमें चूंकि काफी भीड़ रही, लिहाजा एक वायल से 10 की जगह 11 डोज भी लगवाए गए, जिसके चलते वैक्सीन (Vaccine) की बर्बादी पूरी तरह से खत्म हो गई और साढ़े 4 हजार से अधिक डोज ज्यादा भी लग गए। दूसरी तरफ वैक्सीन (Vaccine) का संकट बरकरार है। आज भी सिर्फ कोवैक्सीन (covaccine) का दूसरा डोज (Second Dose) ही लगाया जा रहा है। वैक्सीन (Vaccine) लगवाने वाले परेशान हैं व कई तो मजबूरी में निजी अस्पतालों (Private Hospitals) में सशुल्क डोज Paid Dose() लगवा रहे हैं।


वैक्सीनेशन (Vaccination) की शुरुआत में बड़ी संख्या में डोज की बर्बादी भी हुई, क्योंकि ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन (online registration) की अनुमति दे रखी थी। उसके बाद ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन (online registration started) शुरू किया गया। वहीं कलेक्टर मनीष सिंह (Collector Manish Singh) ने स्वास्थ्य अमले (health staff) को सख्त निर्देश (strict instructions) दिए कि वैक्सीन (Vaccine) की बर्बादी बिलकुल भी न हो। यहां तक कि 10 के बजाय 11 डोज भी लगने लगे। उसी का परिणाम है कि लगभग साढ़े 4 हजार डोज अतिरिक्त मिल गए। दरअसल कोविशील्ड और कोवैक्सीन (covaccine, covishield) की एक वायल खोलने के बाद 10 लोगों को डोज लगाए जाते हैं, मगर अभी चूंकि हर सेंटर पर कतारें लगी नजर आईं और एक के बाद एक डोज लगते रहे, जिसके चलते 11 डोज अधिकांश वायल से हासिल किए गए। नतीजतन वैक्सीन (Resulting vaccine) की बर्बादी शून्य पर आ गई। इस मामले में भी इंदौर (Indore) अव्वल रहा, क्योंकि अन्य जिलों में अभी भी शत प्रतिशत डोज इस्तेमाल नहीं हो पाते हैं। यहां तक कि मई (May) के महीने और उसके पहले दो फीसदी तक डोज की बर्बादी हो रही थी। इधर आज भी वैक्सीन का संकट बरकरार है और 13 हजार लोगों को वैक्सीन (Vaccine) का दूसरा डोज (Second dose) ही लगाया जाएगा।


Share:

Next Post

छुट्टी मिली तो रालामंडल, तिंछाफॉल, पातालपानी व जामगेट जा पहुंचे, 20 रुपए का टिकट 35 हजार कमाई

Mon Jul 12 , 2021
रविवार को भीड़भरे रहे शहर सहित आसपास के पर्यटन स्थल नहीं मान रहे इंदौरी…कोरोना में मौज-मस्ती… इन्दौर। रविवार (Sunday) को छु्ट्टी (Holiday) का दिन मिलते ही इंदौरियों ने कोरोना (corona) की तमाम एहतियात को भुलाकर शहर सहित आसपास (Hospital) के ग्रामीण क्षेत्रों के पर्यटन स्थलों (paryatan sthal) पर भीड़ लगाकर जान जोखिम में डाली। रालामंडल […]