बड़ी खबर

नितिन गडकरी ने इंदौर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान में 9,577 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

इंदौर। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बृहस्पतिवार को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) में आयोजित कार्यक्रम में कुल 9,577 करोड़ रुपये की लागत वाली 34 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। अधिकारियों ने बताया कि ये परियोजनाएं राज्य भर में 1,356 किलोमीटर लंबी सड़कों के निर्माण से संबंधित हैं। इनमें 2,209 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए 168 किलोमीटर लंबे ग्वालियर-झांसी-खजुराहो (Gwalior-Jhansi-Khajuraho) मार्ग का लोकार्पण शामिल है।

सड़क परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh) चौहान भी मौजूद थे, जबकि राज्य से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय मंत्री-नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीरेंद्र कुमार, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रह्लाद सिंह पटेल इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंस से शामिल हुए।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारियों ने बताया कि इंदौर के इस कार्यक्रम से पहले, गडकरी ने आठ लेन वाले दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के राज्य से होकर गुजरने वाले करीब 245 किलोमीटर लम्बे हिस्से के जारी निर्माण कार्य का रतलाम जिले में निरीक्षण किया।

अधिकारियों के मुताबिक इस हिस्से के निर्माण पर करीब 8,437 करोड़ रुपये की लागत अनुमानित है। उन्होंने बताया कि दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के तहत बनाई जा रही आठ लेन की सड़क पश्चिमी मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में 102.4 किलोमीटर, रतलाम जिले में 90.1 किलोमीटर और झाबुआ जिले में 52 किलोमीटर की लम्बाई में गुजरेगी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में इस परियोजना के तहत प्रस्तावित कुल 245 किलोमीटर में से 106 किलोमीटर लम्बी सड़क बनाई जा चुकी है और बाकी काम पूरा करने के लिए नवंबर 2022 की समय-सीमा तय की गई है।

गडकरी ने बताया टॉयलेट के पानी का उपयोग, जानिये कैसे बदल रहा ऊर्जा का रूप
इंदौर में प्रदेश को डेढ़ लाख करोड़ की सड़कों की सौगात देने पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टॉयलेट के गंदे पानी का बेहतरीन उपयोग बताया है। उनका कहना है कि इस पानी के उपयोग से ग्रीन हाइड्रोजन तैयार की जा सकती है, जो ऊर्जा का एक बेहतरीन स्रोत है।

मध्य प्रदेश को डेढ़ लाख करोड़ की सड़कों की सौगात देने पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार की शाम प्रदेश के लिए विकास का पिटारा खोल दिया। उन्होंने डेढ़ लाख करोड़ की सड़कों के अलावा एक लाख करोड़ रुपए की सड़कें अगले महीने फिर देने का वादा किया। साथ ही उन्होंने किसी भी नए प्रोजेक्ट के लिए हर संभव सहायता देने की बात कही।

गडकरी ने कहा कि मेरा यह मानना है कि बेस्ट इज वेल्थ और इसीलिए इन सारी चीजों का उपयोग अब भविष्य में ऊर्जा के लिए करना है। उन्होने कहा कि उनका उद्देश्य देश को ग्रीन हाइड्रोजन के मामले में विश्व का नंबर एक देश बनाना है। गडकरी ने किसानों के लिए अगले सप्ताह से सीएनजी से चलने वाले ट्रैक्टर के लोकार्पण करने की भी बात कही। इस ट्रैक्टर के माध्यम से किसान हर साल लगभग सवा लाख रुपए का डीजल बचा सकेंगे और इससे पर्यावरण प्रदूषण भी कम से कम होगा।

नितिन गडकरी Youtube से हर महीने कमाते हैं चार लाख रूपये, किया खुलासा
केंद्रीय मंत्री होने के साथ-साथ नितिन गडकरी एक अच्छे यूट्यूबर भी हैं। उन्होंने इस बात का खुलासा खुद इंदौर के एक कार्यक्रम में किया। गडकरी ने बताया कि वह हर महीने यूट्यूब के माध्यम से लगभग चार लाख रूपये कमा लेते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना काल मे उन्होंने अपने समय का किस तरह से सदुपयोग किया। उन्होंने बेहतरीन खाना बनाना सीखा। गूगल में देख देखकर उन्होंने तरह-तरह की डिश बनाना सीखी और दूसरा वह ऑनलाइन भाषण देने लगे। उनके इन भाषणों को विदेशों में काफी पसंद किया जाने लगा। गडकरी ने बताया कि अब हालत यह है कि यूट्यूब पर उन्हें इन भाषणों के माध्यम से हर महीने लगभग चार लाख रूपये की कमाई होती है।

Share:

Next Post

झारखंड में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 20 सितंबर से खुलेंगे

Fri Sep 17 , 2021
रांची। झारखंड में कोरोना संक्रमण पर अंकुश के बाद अब राज्य में भी जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। देशभर के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों में ऑफलाइन क्लास शुरू होने के बाद झारखंड में भी कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 20 सितंबर से खुल जाएंगे। इस संबंध में गुरुवार को रात गृह, […]