जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

दिवाली पर मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने करें ये कारगर उपाय, हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्‍ली । हिंदू धर्म में दिवाली (Diwali) को सबसे बड़ा त्‍योहार माना गया है. इसी दिन भगवान राम (Lord Ram) 14 साल का वनवास पूरा करके अपने घर अयोध्‍या वापस लौटे थे. इसके अलावा दीपावली के ही दिन जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर (Lord Mahaveer) को मोक्ष प्राप्‍त हुआ था. इसी पर्व पर धन की देवी लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है ताकि उनकी कृपा से पूरे साल घर में सुख-समृद्धि बनी रहे. यदि 5 दिन के इस महापर्व के दौरान कुछ खास उपाय (Remedies) कर लिए जाएं तो मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) न केवल गरीबी-दरिद्रता-कर्ज से निजात दिला देती हैं, बल्कि मालामाल भी कर देती हैं.


कर लें धन प्राप्ति के उपाय
– दिवाली से पहले धनतेरस के दिन हल्दी और चावल पीस लें, फिर इसमें पानी डालकर घोल बना लें और उससे घर के मुख्‍य दरवाजे पर ‘ऊं’ लिखें. धन की आवक शुरू हो जाएगी.
– दिवाली के दिन लक्ष्‍मी पूजा में 11 कौड़ियां मां लक्ष्मी को चढ़ाएं. रात भर उन्‍हें लक्ष्‍मी जी के सामने रखा रहने दें और फिर अगले दिन कौड़ियों को लाल रूमाल या लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. घर में धन-वैभव की कमी नहीं रहेगी.
– दिवाली के दिन महायंत्र की विधि-विधान से स्‍थापना करने से खूब धन-संपत्ति मिलती है. महायंत्र की बजाय श्रीयंत्र, कुबेर यंत्र की भी स्‍थापना कर सकते हैं. इस यंत्र की रोज पूजा करें.
– दिवाली के दिन लक्ष्‍मी पूजा में मां लक्ष्मी को पूए का भोग लगाएं और फिर इसे गरीबों में बांटें. कर्ज उतरते देर नहीं लगेगी.
– दिवाली के दिन पानी भरने का घड़ा लाएं और उसे भरकर रसोई में कपड़े से ढंक कर रख दें. घर में हमेशा सुख-सम‍ृद्धि बनी रहेगी.
– दिवाली के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा के बाद शंख और डमरू जरूर बजाएं. ऐसा करने से गरीबी चली जाती है और लक्ष्मी जी हमेशा घर में वास करने लगती है.
– दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के साथ हकीक रत्‍न की भी पूजा कर लें और फिर इसे धारण कर लें. मालामाल होते देर नहीं लगेगी.

Share:

Next Post

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर नक्सलियों से मुठभेड़ 3 नक्सली ढेर

Mon Oct 25 , 2021
नई दिल्ली। छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा (Chhattisgarh-Telangana border) पर नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हो गई में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर (Naxal Encounter) करते हुए तीन नक्सली को ढेर कर दिया। खबरों के मुताबिक छत्तीसगढ़-तेलंगाना के मुलगु जिले में पुलिस सुरक्षाबलों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन नक्सलियों को मार गिराया जिनके शव भी बरामद कर लिए। […]