ज़रा हटके विदेश

300 साल के इतिहास में सबसे अजीब इंश्योरेंस क्लेम, कस्टमर के दावे से हैरान रह गई बीमा कंपनी

लंदन। दुनिया की जानी-मानी इंश्योरेंस कंपनी (World’s best insurance company) ने अपने अब तक के सबसे अजीब इंश्योरेंस क्लेम्स (weirdest insurance claims) के बारे में दिलचस्प वाकयों को याद किया है और इसे अपने ग्राहकों के साथ शेयर भी किया है। इसमें एक किस्सा ऐसा है कि आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे.. क्या वाकई में ऐसा भी हो सकता है?


शैंपेन की बोतल से लगी चोट, मांग लिया इंश्योरेंस क्लेम
‘द मिरर’ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश इंश्योरेंस कंपनी ने कारोबार का 325 साल पूरा होने पर इन अजीब किस्सों के बारे में बताया है। इनमें से सबसे अजीब किस्सा शैंपेन की कॉर्क को लेकर है। यह बात है 1878 की.. लंदन के एक होटल में काम करने वाले शख्स ने खुद को शैंपेन की बोतल के कॉर्क से घायल कर लिया था। उसने शैंपेन की बोतल खोलते वक्त कॉर्क अपनी आंख में मार ली थी।

कंपनी ने क्लेम के तौर पर दिया ढाई महीने का वेतन
उस व्यक्ति को इंश्योरेंस कंपनी ने लगभग ढाई महीने के वेतन के बराबर £25 10s (करीब 2550 रुपये) राशि अदा की थी. दूसरे मामला साल 1960 का है, जिसमें भेंड़ द्वारा शो रूम की खिड़की तोड़ने पर शो रूम के मालिक ने इंश्योरेंस कंपनी से क्लेम मांगा था. कंपनी ने इस मामले में भी ग्राहक को इंश्योरेंस क्लेम दिया था।

डेंटिस्ट का अजीब इंश्योरेंस क्लेम
क्लेम का एक और ऐसा ही मजेदार किस्सा कंपनी ने शेयर किया है. एक डेंटिस्ट अपने मरीज को एनेस्थीसिया देकर उसका इलाज कर रहा था. इस बीच मरीज को होश आ गया और उसने डेंटिस्ट से हाथापाई की और उसे खिड़की से बाहर फेंक दिया. इस मामले में भी कंपनी ने डेंटिस्ट को क्लेम दिया था. कंपनी ने बताया कि 325 साल पुराने इस कारोबार की अवधि में अब वे 11 अरब से भी ज्यादा राशि क्लेम के तौर पर अदा कर चुके हैं।

Share:

Next Post

अखिलेश यादव की गाड़ी रोककर महिला ने की आत्मदाह की कोशिश, सपा कार्यकर्ता पर लगाया बेटी को बंधक बनाने का आरोप

Tue Jan 25 , 2022
लखनऊ । समाजवादी पार्टी कार्यालय (Samajwadi Party Office) से घर की ओर जा रहे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की गाड़ी के सामने अचानक एक महिला (Woman) ने पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश (suicide attempt) की. इसके बाद वहां हड़कंप मच गया. अखिलेश यादव वहां बिना रुके ही चले गए. वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने महिला को […]