व्‍यापार

Gold-Silver Price Today: सोने की कीमत में तेज उछाल, चांदी फिर 57 हजार के पार


नई दिल्‍ली: दो दिन गिरावट के बाद सोने की कीमत (Gold Price) में बृहस्‍पतिवार सुबह फिर तेज उछाल दिखा है. ग्‍लोबल मार्केट में कीमतें बढ़ने का असर भारतीय बाजार पर भी दिखा और सोने-चांदी की वायदा कीमत आज बढ़ गई. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 170 रुपये चढ़कर 50,670 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया.

इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,661 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी. सोने की मांग बढ़ने की वजह से जल्‍द ही इसकी कीमतों में उछाल दिखने लगा. सोना अपने पिछले बंद भाव से अभी 0.34 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है. इससे पहले ग्‍लोबल मार्केट में बड़ी गिरावट की वजह से लगातार दो दिन सोने के दाम घटे थे.

चांदी की भी चमक बढ़ी : सोने की तर्ज पर चांदी की वायदा कीमतों में भी आज सुबह तेजी देखी गई. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 327 रुपये बढ़कर 57,053 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 57,177 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, जो मांग घटने से नीचे आ गई लेकिन अब भी 57 हजार के ऊपर कीमत बनी हुई है. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.58 फीसदी उछाल पर ट्रेडिंग कर रही.

ग्‍लोबल मार्केट में भी चढ़े दाम : सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी तेजी दिख रही है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,744.83 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है, जो पिछले बंद भाव से 0.35 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव भी 19.28 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है, जो पिछले बंद भाव से 0.67 फीसदी ज्‍यादा है. इससे पहले ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार दो दिन तक गिरावट आई थी.

आगे क्‍या रहेगा बाजार का रुख : सोने और चांदी की कीमतों में अभी तेज उतार-चढ़ाव जारी है. ग्‍लोबल मार्केट में पिछले दिनों आई गिरावट की वजह से भारतीय बाजार में भी सोना सस्‍ता हुआ. इससे पहले सरकार के आयात शुल्‍क बढ़ाने के बाद सोने की कीमतों में तेजी आई थी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि सोने का भाव अभी और ऊपर जाएगा, क्‍योंकि डॉलर में लगातार मजबूती आ रही है. ग्‍लोबल मार्केट में आगे सोने की सप्‍लाई पर भी असर पड़ने की आशंका है, जिससे इसकी कीमतों में उछाल आ सकता है.

Share:

Next Post

पश्चिम बंगाल में TMC नेता समेत 3 लोगों की हत्या, बाइक हमलावरों ने की अंधाधुंध फायरिंग

Thu Jul 7 , 2022
कोलकाता: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के नेता समेत 3 लोगों की हत्या कर दी गई. बताया जा रहा है कि ये घटना दक्षिण 24 परगना जिले की है. यहां अज्ञात लोगों ने बाइक से जा रहे टीएमसी नेता स्वपन माझी और उनके दो साथियों पर फायरिंग कर दी. तीनों की मौके पर ही मौत […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.