टेक्‍नोलॉजी

iPhone में आया बड़े काम का फीचर, फोन स्विच ऑफ करने के लिए अब नहीं दबाना होगा कोई बटन

डेस्क। Apple ने WWDC 2024 में अपने नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 की घोषणा की है। iPhone के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एप्पल ने कई ऐसे फीचर्स जोड़े हैं, जिसकी यूजर्स डिमांड कर रहे थे। कंपनी ने iOS 18 में यूजर्स को कई तरह के कस्टमाइजेशन फीचर के साथ-साथ कंट्रोल ऑप्शन भी दिए हैं। आईफोन यूजर्स अब अपने हिसाब से फोन को कस्टमाइज कर सकेंगे। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एक जो खास फीचर दिया गया है, उसमें यूजर्स बिना पावर या वॉल्यूम बटन दबाए फोन स्विच ऑफ कर पाएंगे।

कंपनी ने iOS 18 के कंट्रोल सेंटर को पहले से ज्यादा ताकतवर बनाया है। कंट्रोल सेंटर को पूरी तरह से रिवैम्प किया गया है। इसमें यूजर्स के लिए नए कंट्रोल जोड़े गए हैं। इनमें से एक फोन को स्विच ऑफ करने वाला भी कंट्रोल है। यूजर्स को iOS 18 में फोन को स्विच ऑफ करने के लिए पावर और वॉल्यूम बटन नहीं दबाना होगा।


यूजर्स को अपना iPhone स्विच ऑफ करने के लिए कंट्रोल सेंटर में दिए गए शॉर्टकट का यजू करना होगा। इसे स्क्रीन के टॉप राइट सेंटर में दिया गया है। इस फीचर को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को कंट्रोल सेंटर में नीचे की तरफ स्वाइप करना होगा। इसके बाद पावर ऑप्शन में जाकर उसे स्विच ऑफ करना होगा। iOS 18 का यह फीचर फिलहाल डेवलपर बीटा वर्जन 1 में देखा गया है।

इसके अलावा iOS 18 में पॉप-अप स्क्रीन के लिए टू-स्टेप परमिशन भी जोड़ा गया है। पहले यूजर्स से उनके कॉन्टैक्ट्स को परमिशन देने या न देने का विकल्प होता था। अगर, यूजर अपने कॉन्टैक्ट को एक्सेस करने का परमिशन देना चाहते हैं, तो उन्हें वो कॉन्टैक्ट चुनना होगा, जिन्हें वो शेयर करना चाहते हैं। उन्हें अपने सभी कॉन्टैक्ट का परमिशन नहीं देना पड़ेगा। यूजर्स के लिए iOS 18 को पिछले वर्जन के मुकाबले ज्यादा सिक्योर भी बनाया गया है। साथ ही, iPhone 15 में जोड़े गए एक्शन बटन के लिए य़ूजर्स को अब कई चीजों को शॉर्टकट करने का ऑप्शन मिलेगा।

Share:

Next Post

'जनता ने व्हील चेयर पर बैठाकर झुनझुना पकड़ा दिया', तेजस्वी यादव पर गिरिराज सिंह ने कसा तंज

Sat Jun 15 , 2024
पटना। केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर नव निर्वाचित सांसद गिरिराज सिंह केंद्रीय मंत्री बनने के बाद आज पटना पहुंचे। एयरपोर्ट पर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उनका शानदार स्वागत किया। उन्होंने यहां राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव पर तंज कसते हुए कहा कि जनता ने जिसे व्हील चेयर […]