मनोरंजन

Varun-Sara की फिल्‍म ‘कुली नंबर 1’ को हिट बताने का प्रयास जारी

बॉलीवुड ने रीमेक बनाने का फार्मूला जब से निकाला है तब से हम सभी कुछ अच्छी और कुछ बुरी फिल्मों को पर्दे पर देख चुके हैं। वरुण धवन उन एक्टर्स में से रहे हैं, जिन्होंने गोविंदा और सलमान खान की फिल्मों के साथ अपना नाम जोड़ना शुरू कर दिया है। पहले जुड़वा और अब कुली नंबर 1, वरुण 90s की फिल्मों से जुड़ी हमारी यादों को रिप्लेस करने में लगे हुए हैं, हालांकि उनका ये रीमेक का आईडिया कितना हिट है और कितना फ्लॉप ये तो जनता ही बता सकती है, हालांकि जब से कोरोना का कहर जारी है उसी समय देखने का चलन भी बदल गया है, क्‍योंकि मनोरंजन जगत में चल रही उथल पुथल के बीच वॉयकॉम 18, डिजनी इंडिया, फॉक्स स्टार स्टूडियोज और जी 5 के बाद अब अगली बारी अमेजन प्राइम वीडियो में प्रबंधन परिवर्तन की दिख रही है। ओटीटी के कंटेंट हेड विजय सुब्रहमण्यम जिस शिद्दत से अपने प्लेटफॉर्म पर रिलीज फिल्म ‘कुली नंबर वन’ को साल की बेहतरीन फिल्म बताने में लगे रहे, उससे ये शंका और बढ़ जाती है। जानकारी के मुताबिक, देश के अलग अलग भाषाओं के अखबारों व न्यूज पोर्टल्स पर प्रकाशित हुई फिल्म ‘कुली नंबर वन’ की समीक्षाओं की एक फाइल कंपनी के मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन पहुंचने के बाद से प्राइम वीडियो में काफी हलचल है।

बीते साल कोरोना संक्रमण काल में वॉयकॉम 18 से इसके मुखिया सुधांशु वत्स की विदाई हुई। फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने गिनती के कर्मचारी छोड़ कंपनी के सारी टीम को ही बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। और, हाल ही में जी5 से इसके सीईओ तरुण कटियाल की भी विदाई हो गई। बीते साल का सबसे बड़ा फेरबदल रहा डिजनी इंडिया के अध्यक्ष पद से उदय शंकर का जाना। ये सारे दिग्गज अपनी अपनी कंपनियों का मनोरंजन जगत में लंबे समय तक चेहरा रहे। इन कंपनियों के प्रबंधन ने आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए इस दौरान तमाम कड़े फैसले लिए। आर्थिक प्रबंधन के परीक्षण का अगला दौर अब अमेजन प्राइम वीडियो में शुरू होने वाला है। सालाना अप्रेजल के आखिर में यहां भी कुछ बड़े विकेट गिरने की आशंका जताई जा रही है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

अमेजन प्राइम वीडियो ने ही कोरोना संक्रमण काल में बड़ी हिंदी फिल्मों को सीधे ओटीटी पर रिलीज करने की पहल की थी। अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ की सीधे ओटीटी पर रिलीज का घरों में कैद लोगों ने दिलखोलकर स्वागत भी किया, हालांकि फिल्म रिलीज हुई तो इसने लोगों का अवसाद घटाने की बजाय और बढ़ा दिया। इसके बाद तमाम दूसरे ओटीटी ने भी हिंदी की बड़ी फिल्मों को सीधे ओटीटी पर रिलीज करना शुरू कर दिया। इनमें से डिजनी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई फिल्म ‘लूटकेस’, नेटफ्लिक्स पर प्रसारित हुई ‘गुंजन सक्सेना’ काफी लोकप्रिय भी हुईं।

लेकिन, प्राइम वीडियो पर दो और फिल्में ‘दुर्गामती’ और ‘कुली नंबर वन’ को दर्शकों ने पसंद नहीं किया। देश के तकरीबन सभी समाचार पत्रों और न्यूज पोर्टल्स ने दोनों फिल्मों की मेकिंग को अच्छा नहीं बताया। ‘कुली नंबर वन’ को तो आईएमडीबी में भी रेटिंग काफी खराब मिली जबकि ये प्राइम वीडियो चलाने वाली कंपनी अमेजन की ही सहयोगी कंपनी है। ‘कुली नंबर वन’ का कंटेंट खराब होने और इसे बिना देखे ही प्राइम वीडियो के प्रबंधन की हरी झंडी मिलने की बात सामने आते ही अमेजन प्राइम वीडियो के बेंगलुरू से लेकर सिएटल दफ्तरों तक छानबीन शुरू हो चुकी है। मुंबई से एक फाइल सिएटल दफ्तर ऐसी भी पहुंची है जिसमें देश की विभिन्न भाषाओं के अखबारों व न्यूज पोर्टल्स पर फिल्म ‘कुली नंबर वन’ के रिव्यूज की कतरने लगी हैं।

अब फिल्म ‘कुली नंबर वन’ को दर्शकों की पसंदीदा फिल्म बताने के जतन शुरू हुए हैं। आईएमडीबी के यूजर्स के जरिए इसकी रेटिंग में बढ़ोत्तरी की जा रही है। आईएमडीबी की व्यवस्था का एक लूपहोल ये है कि अमेजन प्राइम की सदस्यता लेकर कोई भी आम आदमी  किसी भी फिल्म की रेटिंग बना और बिगाड़ सकता है। अगर ये काम दो चार हजार अलग अलग आईडी से कर दिया जाए तो नतीजे चौंकाने वाले होते रहे हैं। इसके अलावा ऑरमैक्स मीडिया नाम की एक एजेंसी की तरफ से भी फिल्म को ओटीटी पर चल रही सामग्री में नंबर वन बताया जा रहा है। इस बारे में ऑरमैक्स ने जो ट्वीट किया है, उसमें इसका आधार ‘बज़’ को बताया गया है। हिंदी-अंग्रेजी शब्दों के अर्थ बताने वाली वेबसाइट शब्दकोष डॉट कॉम के अनुसार ‘बज़’ का अर्थ भनभनाहट, माहौल, रोमांच, अफवाह में से प्रयोग के आधार पर कुछ भी हो सकता है।

फिल्म ‘कुली नंबर वन’ को लेकर इसके लीड हीरो वरुण धवन और डेविड धवन ने भी मोर्चा संभाला है। वरुण का कहना है कि कुछ लोग उनकी इस फिल्म के खिलाफ पहले दिन से ही नकारातामक माहौल बनाने में लगे रहे। वहीं डेविड के मुताबिक उनकी फिल्मों को कभी फिल्म समीक्षाओं से फर्क ही नहीं पड़ा। वह कहते हैं कि उनकी जिन फिल्मों को समीक्षकों ने नहीं सराहा, वे फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर हिट हो गईं हालांकि ऐसी फिल्मों के नाम उन्होंने नहीं बताए।

विदित हो कि वरुण धवन की फिल्म ‘जुड़वा 2’ के बाद से उनकी किसी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल नहीं मताया है। ये फिल्म चार साल पहले 2017 में रिलीज हुई थी। उसेक बाद वरुण धवन की ‘अक्टूबर’ और ‘कलंक’ दो फिल्में सुपरफ्लॉप रही हैं और दो फिल्मों ‘सुईधागा’ और ‘स्ट्रीट डांसर थ्रीडी’ ने औसत कमाई की है। वरुण ने हाल ही में ‘कलंक’ बनाने वाली कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस की एक और फिल्म ‘जुग जुग जीयो’ पूरी की है। उनकी एक फिल्म ‘इक्कीस’ में फिल्म निर्माता दिनेश विजन पैसा लगाने वाले थे लेकिन ये फिल्म पिछले दो साल से शुरू नहीं हो सकी है। इस साल भी हाल फिलहाल इसके शुरू होने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

Next Post

रिश्तेदारों के Gifts देख भड़की दुल्हन, गुस्से में शादी ही कर दी कैंसिल

Tue Jan 5 , 2021
नई दिल्ली । शादी (Wedding) में दोस्त, रिश्तेदार और परिवार के लोगों के बिना बिल्कुल भी मजा नहीं आता है. शादी (Wedding) में सभी दूल्हा-दुल्हन (Bride) के लिए तोहफे (Wedding Gifts) लेकर आते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी ने अपनी शादी को मेहमानों के दिए तोहफों (Wedding Gift) की वजह से […]