बड़ी खबर

दिल्ली कैबिनेट में बड़ा फैसला- बंद नहीं होगी मुफ्त बिजली

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Govt) की कैबिनेट Cabinet) ने मंगलवार को दिल्ली में कई महत्वपूर्ण फैसलों को मंजूरी (approval of many important decisions) दी है. कैबिनेट बैठक में दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज (Health Minister Saurabh Bhardwaj) और मंत्री आतिशी समेत कई अन्य मंत्री शामिल हुए. कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) में लिए गए फैसलों पर मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि सड़कों के धूल रोकने के लिए 70 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन दिल्ली सरकार खरीदेगी. इसके टेंडर को मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई.

साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली के PWD सड़कों की सफाई अब दिल्ली सरकार ही कराएगी. पेड़ों के पत्तों पर जमे धूल इकट्ठे करने वाली 250 मशीनें खरीदी जा रही हैं. इन सबके लिए 7 से 10 साल के लिए कुल 2388 करोड़ खर्च होंगे. पहले साल की लागत 257 करोड़ आएगी. मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली के वकीलों के लिए हमने वादा किया था कि वकीलों और उनके परिवारों को लाइफ इंश्योरेंस और मेडिक्लेम देंगे. इसका भी फैसला कैबिनेट में हुआ है. साथ ही उन्होंने बताया कि दिव्यांग लोगों के लिए कैंप लगाकर इक्यूपमेंट्स दिए जाएंगे. कैबिनेट में इसका भी फैसला लिया गया है.


बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अब तक जैसे बिजली सब्सिडी दी जाती रही है. उसी फॉर्म में आगे भी बिजली सब्सिडी दी जाती रहेगी. अरविंद केजरीवाल ने तमाम षड्यंत्रों के बावजूद अपने वादे को पूरा किया है. दिल्ली बार काउंसिल में जितने भी वकील रजिस्टर्ड हैं, उन्हें लाइफ इंशोरेंस और मेडिकल इंश्योरेंस भी दिया जाएगा.

फ्री बिजली के कैबिनेट निर्णय पर अगर उपराज्यपाल वीके सक्सेना रोक लगाते हैं? इस सवाल के जवाब में मंत्री आतिशी ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि उपराज्यपाल दिल्ली वालों के हित में निर्णय लेंगे. महंगाई के इस समय में दिल्ली वालों के लिए घर चलाना मुश्किल है. ऐसे में अरविंद केजरीवाल सरकार की योजनाओं से उन्हें फायदा हो रहा है. इसलिए उपराज्यपाल से अपील है कि दिल्ली वालों के हित में निर्णय लें.

रेवड़ी कल्चर को लेकर PM के सवाल पर आतिशी ने कहा कि इस देश में हजारों करोड़ की फ्री रेवड़ी किसको दी जाती है? यह सबको पता है. जिन्हें हजारों करोड़ दिए जाते हैं. वो रेवड़ी है या बिजली सब्सिडी रेवड़ी है. आज सब चीजों की कीमत बढ़ती जा रही हैं. साथ ही आतिशी ने कहा कि दिल्ली में मिडिल क्लास का घर इसलिए चलता है, क्योंकि हमारी सरकार उन्हें फ्री बिजली पानी देती है.

Share:

Next Post

कांग्रेस पर जमकर बरसे गुलाम नबी आजाद, PM मोदी की तारीफ में कह दी ये बड़ी बात

Tue Apr 4 , 2023
नई दिल्ली: पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की तारीफ की है. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व (Congress leadership) पर भी निशाना साधा है. आजाद ने पीएम मोदी को काफी उदार बताया है. उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता के रूप में मैंने […]