टेक्‍नोलॉजी विदेश

एलन मस्क का बड़ा बयान, बोले- EVM को किया जा सकता है हैक, इन्हें खत्म कर देना चाहिए

नई दिल्ली (New Delhi)। स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ (SpaceX and Tesla CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने शनिवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machine.- EVM) को लेकर चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्होंने चुनावों में EVM की जरूरत को खारिज करते हुए कहा कि EVM को खत्म कर देना चाहिए. मस्क ने कहा कि इन मशीनों को इंसानों या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence- AI) द्वारा हैक किया जा सकता है।


मस्क ने X पर पोस्ट करते हुए कहा कि ‘हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. इंसानों या AI द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है.’ उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति पद (American presidency) के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर की एक पोस्ट को शेयर करते हुए यह लिखा. रॉबर्ट ने शुरुआत में प्यूर्टो रिको में चुनावों के दौरान EVM अनियमितताओं के बारे में लिखा था।

 

कैनेडी ने क्या कहा था?
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर ने एसोसिएटेड प्रेस का हवाला देते हुए अपने मूल एक्स पोस्ट में कहा ‘प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से संबंधित सैकड़ों मतदान अनियमितताएं सामने आईं. सौभाग्य से, एक पेपर ट्रेल था, इसलिए समस्या की पहचान की गई और वोटों की गिनती को सही किया गया।

उन्होंने आगे कहा, ‘ऐसे अधिकार क्षेत्रों में क्या होगा जहां कोई पेपर ट्रेल नहीं है? अमेरिकी नागरिकों को यह जानने की जरूरत है कि उनके हर वोट की गिनती की गई है और उनके चुनावों को हैक नहीं किया जा सकता है. हमें चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक हस्तक्षेप से बचने के लिए पेपर बैलेट पर वापस लौटने की जरूरत है।

Share:

Next Post

MP: केन्द्रीय मंत्री बनने के बाद आज पहली बार भोपाल आ रहे शिवराज, ऐतिहासिक स्वागत की तैयारी

Sun Jun 16 , 2024
भोपाल (Bhopal)। शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) के भोपाल (Bhopal) आगमन को लेकर भव्य तैयारियां की जा रही  |हैं। जगह जगह उनके स्वागत के लिए मंच बनाए गए हैं। गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Union Minister Shivraj Singh Chauhan) प्रातः दिल्ली से रवाना होकर दोपहर 2.15 बजे शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) […]