बड़ी खबर व्‍यापार

30 सितंबर तक जरूर निपटा लें बैंक से जुड़े ये तीन काम, वरना हो सकती है भारी परेशानी

नई दिल्ली। बैंक (Bank) से जुड़ी चीजों के बारे में हर किसी को जानकारी होनी ही चाहिए, जैसे छुट्टियों (holidays) के बारे में या बैंकों से जुड़े किसी जरूरी अपडेट (Update) के बारे में। अगले महीने यानी अक्तूबर (October) से त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि कुल 21 दिन बैंक बंद (21 days bank closed) रहेंगे। हालांकि देशभर के सभी बैंक 21 दिन बंद नहीं रहेंगे।

दरअसल, आरबीआई (RBI) द्वारा बैंकों को लेकर जो छुट्टियां तय की जाती हैं, उसमें कुछ क्षेत्रीय छुट्टियां (regional holidays) भी शामिल होती हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने काम पहले ही निपटा लें, ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो। इसके अलावा बैंक से जुड़े कुछ ऐसे काम भी हैं, जो सितंबर में ही निपटाने जरूरी हैं, जिसमें डीमैट अकाउंट की केवाईसी (KYC of demat account) और बैंक अकाउंट में सही मोबाइल नंबर अपडेट (Mobile Nomber Update) कराना आदि शामिल हैं। ये काम आपको 30 सितंबर तक निपटाने जरूरी हैं, वरना आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

डीमैट अकाउंट की केवाईसी जरूर करा लें 
सेबी ने डीमैट अकाउंट खुलवाने के नियमों में कुछ बदलाव किया है, जिसके तहत अगर आपके पास डीमैट अकाउंट है और अब तक केवाईसी नहीं कराया है तो 30 सितंबर तक जरूर करा लें, क्योंकि केवाईसी नहीं कराने की स्थिति में 30 सितंबर के बाद आपका डीमैट अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके बाद आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे।

बैंक अकाउंट में सही मोबाइल नंबर अपडेट कराएं 
एक अक्तूबर से एक नया नियम यानी ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू होने वाला है। ऑटो डेबिट में होता ये है कि अगर आपने एलआईसी, बिजली बिल या किसी भी प्रकार के अन्य खर्च को ऑटो डेबिट मोड में डाला है तो एक निश्चित तारीख पर पैसा अपने आप आपके अकाउंट से कट जाएगा। लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका सही मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट होना जरूरी है और 30 सितंबर तक ये काम करा लेंगे तो फायदे में रहेंगे।

1 अक्तूबर से बंद हो जाएगी इन बैंकों की पुरानी चेक बुक
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की मौजूदा चेक बुक 1 अक्तूबर से बंद हो जाएंगी। अगर इन बैंकों में आपका अकाउंट है और आपके पास इन बैंकों की पुरानी चेक बुक है, तो नई चेक बुक के लिए 30 सितंबर तक अप्लाई कर दें या बैंक जाकर नई चेक बुक ले लें, वरना आपको ट्रांजैक्शन में दिक्कत हो सकती है।

Share:

Next Post

ममता बनर्जी की भवानीपुर सीट से वोटर बने प्रशांत किशोर, भाजपा ने उठाए सवाल

Sun Sep 26 , 2021
कोलकाता। बिहार (Bihar) के बक्सर जिले (Buxar District) के रहने वाले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Election Strategist Prashant Kishor) का नाम हाल ही में पश्चिम बंगाल (West Bengal) के भवानीपुर (Bhawanipur) की मतदाता सूची में जोड़ा गया है। चुनाव आयोग (election Commission) की वेबसाइट के अनुसार प्रशांत किशोर 159 विधानसभा सीट भवानीपुर के मतदाता हैं। […]