देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर से मिले मुख्यमंत्री चौहान

– ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द के उपार्जन लक्ष्य को बढ़ाने का किया अनुरोध

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने गुरुवार को अपने नई दिल्ली प्रवास के दौरान केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) से उनके कार्यालय में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के उपार्जन के संबंध में चर्चा की।

मुख्यमंत्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री तोमर से अनुरोध किया कि राज्य में पंजीकृत किसानों द्वारा मूंग की फसल को अधिकाधिक केन्द्र द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जित किया जाए, जिससे किसानों को उनकी पैदावार का सही मूल्य मिल सके। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से ग्रीष्मकालीन मूंग के लिए 05 लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त का लक्ष्य एवं ग्रीष्मकालीन फसल उड़द के लिए 0.61 लाख मीट्रिक टन उपार्जन का लक्ष्य निर्धारित करने का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा ग्रीष्मकालीन मूंग का 34020 मीट्रिक टन का अधिकतम उपार्जन करने का लक्ष्य और मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना में मूंग फसल का एक लाख मीट्रिक टन उपार्जन करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इस प्रकार मूंग का कुल 1.34 लाख मीट्रिक टन उपार्जन लक्ष्य प्राप्त हुआ है। वर्ष 2020-21 में प्रदेश का कुल दलहन उत्पादन 64.94 लाख मीट्रिक टन है, जबकि कुल उपार्जन का लक्ष्य 17.23 लाख मीट्रिक टन होता है। अतः 17.23 लाख मीट्रिक टन उपार्जन किया जाना शेष है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में लगभग 3.2 लाख किसानों द्वारा 12 लाख मीट्रिक टन मूंग उपार्जन के लिए पंजीयन हुआ है। प्रदेश को अबतक 1.34 लाख मीट्रिक टन मूंग उपार्जन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो अत्यन्त कम है। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने मुख्यमंत्री को ध्यानपूर्वक सुना और केन्द्र द्वारा हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

लाहौल-स्पीति में फंसे 175 सैलानी, हेलीकाप्टर से रेस्क्यू की तैयारी

Fri Jul 30 , 2021
शिमला। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल एवं स्पीति के उदयपुर की पट्टन घाटी में भूस्खलन के कारण स्थानीय सड़कों के अवरुद्ध हो जाने से 175 सैलानी फंस गए हैं। इनमें 60 महिलाएं और 16 बच्चे हैं। भूस्खलन से अवरुद्ध मार्गों के फिलहाल इस सप्ताहांत तक बहाल होने की उम्मीद नहीं है। अब हेलीकाप्टर की […]