इंदौर न्यूज़ (Indore News)

लोक निर्माण की सडक़ें निगम को मिलेंगी, चुनाव बाद मास्टर प्लान का प्रारूप भी

इंदौर से जुड़े 27से अधिक प्रोजेक्टोंपर भोपाल में विभागीय मंत्र के साथ हुई बैठक में लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

इंदौर। कल भोपाल (BHOPAL) में इंदौर (INDORE) से जुड़े 27 से अधिक महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों पर महत्वपूर्ण बैठक मंत्रालय में हुई। नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की मौजूदगी में हुई इस बैठक में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट (Water Resources Minister Tulsiram Silavat), महापौर और विधायक सहित प्रमुख सचिव व कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इंदौर के प्रस्तावित मास्टर प्लान के प्रारुप के प्रकाशन को जून-24 तक पूरा करने का निर्णय भी लिया गया। तब तक लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया भी सम्पन्न हो जाएगी। वहीं लोक निर्माण विभाग द्वारा शहर में जिन सडक़ों का निर्माण किया जा रहा है उन्हें निगम को हस्तांतरित भी किया जाएगा।


मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि इंदौर शहर के सुनियोजित विकास के लिये सभी निर्माण एजेंसियों को मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने शहर के सभी विकास कार्यों को टाइम-फ्रेम में पूरा किये जाने के भी निर्देश दिये। इस मौके पर जल-संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, मेयर इंदौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, विधायक सर्वश्री महेन्द्र हार्डिया, मधु वर्मा, रमेश मेंदोला और श्री राकेश गोलू शुक्ला भी मौजूद थे। नगरीय विकास मंत्री श्री विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर शहर के तेजी से विकास के लिये टीडीआर काउंसिल बनाई जा सकती है। इसमें नगर निगम और नगर तथा ग्राम निवेश के अधिकारियों को शामिल किया जा सकता है। मंत्री श्री विजयवर्गीय ने कहा कि शहर के विकास के साथ व्यवस्थित ट्रेफिक होना भी जरूरी है। इसके लिये ट्रेफिक मैनेजमेंट प्लॉन बनाने के लिये अनुभवी कम्पनी को हायर किया जा सकता है। उन्होंने नागरिकों को बुनियादी सुविधाएँ देने के साथ इंदौर शहर में स्वास्थ्य सुविधा के विस्तार के लिये संजीवनी क्लीनिक के विस्तार पर भी जोर दिया। जल-संसाधन मंत्री सिलावट ने इंदौर स्टेडियम के उन्नयन के साथ अहिल्या देवी के जीवन पर केन्द्रित कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। मेयर इंदौर श्री भार्गव ने शहरी योजनाओं में भूमि अधिग्रहण के मामले में उपयोगी सुझाव दिये। बैठक में इंदौर के मास्टर प्लॉन पर भी चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि इंदौर के मास्टर प्लॉन का ड्रॉफ्ट जून-2024 तक पूरा कर लिया जायेगा। इंदौर को वल्र्ड क्लॉस सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा। स्वच्छतम शहर की निरंतरता को रखते हुए शहर का विकास किया जायेगा।

Share:

Next Post

80 करोड़ के दो व्यावसायिक -आवासीय भूखंड बिकेंगे एमओजी लाइन में

Sat Mar 16 , 2024
स्मार्ट सिटी ने जारी किए टेंडर, पूर्व में भी बिके हैं कुछ भूखंड इंदौर। एमओजी लाइन (MOG Line) में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) के तहत नगर निगम (Nagar Nigam) विकास कर रहा है, जिसमें रीडेंसीफिकेशन के प्रोजेक्ट तो शामिल हैं ही, वहीं कुछ लैंड पार्सल भी तैयार किए गए हैं, जिनकी बिक्री टेंडरों […]