इंदौर न्यूज़ (Indore News)

500 मीटर हिस्सा बनने की देर, माछलिया घाट का सफर हो जाएगा आसान

अधूरा इंदौर-गुजरात बॉर्डर फोर लेन प्रोजेक्ट नवंबर में होगा पूरा

इंदौर। इंदौर-अहमदाबाद (गुजरात बॉर्डर) फोर लेन प्रोजेक्ट (Indore-Ahmedabad (Gujarat Border) Four Lane Project) का एक महत्वपूर्ण अधूरा काम अगले महीने पूरा होने जा रहा है। सर्पीले आकार वाले माछलिया घाट में नया सीधा-सपाट फोर लेन हाईवे का बमुश्किल 500 मीटर लंबा हिस्सा बनाना बाकी रह गया है। इसके बाद इंदौर से गुजरात बॉर्डर तक (from indore to gujarat border) का पूरा नेशनल हाईवे फोर लेन हो जाएगा।


अफसरों का कहना है कि माछलिया घाट और सरदारपुर बर्ड सेंचुरी को मिलाकर टुकड़ों-टुकड़ों में करीब 16 किलोमीटर लंबे हिस्से की जमीन पहले वन और पर्यावरण विभाग से नहीं मिल पाई थी। इस वजह से यह हिस्सा चौड़ा नहीं हो पाया था। करीब दो साल पहले जमीन मिलने के बाद इसे बनाने का काम शुरू किया गया था, जिस पर 200 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत आई है। अब यह काम अपनी मंजिल पर पहुंचने वाला है। आधा किलोमीटर लंबे हिस्से में पहाड़ काटने का काम तेजी से हो रहा है। उसके बाद अर्थवर्क कर वहां नई सडक़ बना दी जाएगी।

टोल टैक्स भी बढ़ेगा
फिलहाल अथॉरिटी वाहन चालकों से 16 किमी लंबे हिस्से का टोल टैक्स नहीं वसूल रही है। जब दिसंबर में अथॉरिटी कंपनी को कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी करेगी, उसके बाद मुख्यालय की अनुमति से नवनिर्मित हिस्से का टोल टैक्स भी वर्तमान में वसूले जा रहे टैक्स में जोड़ दिया जाएगा।

चार टुकड़ों में बांटकर हुआ काम
नेशनल हाईवेज अथॉरिटी आफ इंडिया (एनएचएआई) के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुमेश बांझल ने बताया कि 16 किमी लंबे हिस्से को चौड़ा करने के लिए अथॉरिटी ने उसे चार भाग में बांटकर काम किया। इनमें से तीन हिस्से बनाए जा चुके हैं। अंतिम चरण में 500 मीटर लंबे हिस्से में लगभग 25 हजार क्यूबिक मीटर के हिसाब से पहाड़ की कटिंग की जाना है। नवंबर तक यह काम पूरा हो जाएगा। इसी प्रोजेक्ट में लगभग 150 मीटर लंबा वायाडक्ट भी बनाया गया है। घाट सेक्शन में सीधी रोड बनने से वाहन चालकों का काफी समय बचेगा और सफर सुरक्षित होगा।

Share:

Next Post

कांग्रेस की सूची गुटबाजी में फंसी, सर्वे को ताक पर रखकर कोटे से मांगे टिकट

Thu Oct 5 , 2023
स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से नाराज होकर बाहर निकल गए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ इंदौर। कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवारों की सूची नवरात्रि में घोषित होने की बात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर रहे हैं, लेकिन कांग्रेस की सूची गुटबाजी में फंसी नजर आ रही है। कमलनाथ (Kamalnath) के सर्वे को भी दरकिनार कर कुछ बड़े नेताओं […]