देश मध्‍यप्रदेश

धारः भोजशाला में एएसआई सर्वे के 91वें दिन भगवान कृष्ण की मूर्ति समेत तीन नए अवशेष मिले

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय (Madhya Pradesh High Court) की इंदौर खंडपीठ (Indore Bench) के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला (historical Bhojshala of Dhar ) में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग (Archaeological Survey of India (ASI) Department) का सर्वे (Survey) गुरुवार को 91वें दिन भी जारी रहा। एएसआई के सात अधिकारियों की टीम 42 श्रमिकों के साथ सुबह आठ बजे भोजशाला परिसर में पहुंची और शाम पांच बजे बाहर आई। यहां टीम ने आधुनिक उपकरणों के जरिए वैज्ञानिक पद्धति से करीब नौ घंटे काम किया। सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी मौजूद रहे।


ज्ञानव्यापी की तर्ज पर जारी सर्वे के 91वें दिन एएसआई की टीम ने भोजशाला परिसर में उत्तरी-पूर्वी हिस्से में काम किया। यहां मिट्टी हटाने के दौरान तीन नए अवशेष मिले हैं। इनमें एक काले पत्थर पर बनी भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति भी शामिल है। भगवान की यह मूर्ति करीब डेढ़ फीट की बताई गई है।

सर्वे टीम के साथ मौजूद रहे हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला में गुरुवार को उत्तर-पूर्वी हिस्से में मिट्टी हटाने और उत्खन्न के दौरान तीन नए अवशेष मिले है। भगवान कृष्ण की मूर्ति के साथ एक पत्थर पर दो यक्ष की आकृति व एक पत्थर पर सनातन धर्म की कुछ आकृतियां बनी हुई हैं, जिसे और अधिक समझने की कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही एएसआई की टीम द्वारा पिछले दिनों मिले अवशेषों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी की गई है। वहीं, मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि उत्तरी कोने में लेबलिंग की गई। अवशेषों के टुकड़ों की डॉक्यूमेंट तैयार किए गए है। आज मिले अवशेषों को टीम ने संरक्षण में लिया है।

उल्लेखनीय है कि एएसआई की टीम को जुलाई के प्रथम सप्ताह में अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश करना हैं। ऐसे में सर्वे के साथ ही टीम का पूरा फोकस रिपोर्ट के दस्तावेजीकरण की और ज्यादा है। भोजशाला मिल रहे अवशेषों की भी एक सूची तैयार की गई हैं, जिसे कोर्ट को सौंपा जाएगा।

Share:

Next Post

शुक्रवार का राशिफल

Fri Jun 21 , 2024
युगाब्ध-5125, विक्रम संवत 2081, राष्ट्रीय शक संवत-1946सूर्योदय 05.28, सूर्यास्त 06.52, ऋतु – ग्रीष्म ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष चतुर्दशी, शुक्रवार, 21 जून 2024 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल। मेष राशि :- आज का […]