इंदौर न्यूज़ (Indore News)

इंदौर पहुंचे संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के निदेशक ने की सफाई की तारीफ, कही ये बात

इंदौर: वैसे तो मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इंदौर (Indore) की महत्ता प्राचीन काल से ही रही है. वर्तमान में भी यह सुंदर पार्कों, ऐतिहासिक महलों, प्राचीन मंदिरों और शानदार स्ट्रीट फूड के लिेए पूरी दुनिया में मशहूर है. यही वजह है कि इंदौर पहुंचे संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के निदेशक एरिक सोलहेम (Erik Solheim) इसकी तारीफ करते नहीं थकते.

एरिक ने इंदौर में बायो सीएनजी प्लांट का दौरे के बाद कहा कि मैं इंदौर आकर बहुत खुश हुआ. इंदौर के बारे में जैसा सुना था वैसा ही पाया. उन्होंने कहा कि ये शहर केवल भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य शहरों के लिए भी उदाहरण बन गया है. आने वाले दिनों में यह शहर सोलर कैपिटल के तौर पर विकसित होगा.

बीते कुछ दिनों में स्वच्छता और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर हुए काम ने इंदौर को पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया. इसी से प्रभावित होकर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम इंदौर आए. यहां उन्होंने देवगुराडिय स्थित ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्लांट, बायो सीएनजी प्लांट का दौरा किया. उन्होंने इंदौर के स्वच्छता मॉडल की जानकारी भी ली. इस दौरान एरिक सोलहेम ने इंदौर की स्वच्छता की खूब तारीफ की. उन्होंने कहा कि इंदौर के बारे में जैसा सुना था वैसा ही पाया. इंदौर बहुत ही साफ और स्वच्छ शहर है. यहां सड़कों पर कोई कचरा नहीं दिखाई देता. यह शहर न केवल भारत के बल्कि दुनिया के अन्य शहरों के लिए एक उदाहरण बन रहा है.


एरिक सोलहेम ने भारत को असीम संभावनाओं वाला देश बताते हुए कहा कि यहां काफी ज्यादा युवा लोग हैं और यह भारत की सबसे बड़ी ताकत है. पीएम मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जैसे लीडर लगातार पर्यावरण स्वच्छता ग्लोबल वार्मिंग जैसे विषयों को उठा रहे हैं और लोगों को प्रेरित कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि भारत अगले 10 सालों में बायोगैस, सोलर एनर्जी, इलेक्ट्रिक कार सहित अन्य के मामले में विश्व का अग्रणी देश बनेगा. एरिक ने बताया कि उन्होंने इंदौर में मेयर से भी मुलाकात कर यहां के स्वच्छता मॉडल के साथ ही सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी. उन्होंने महाकाल लोक के अपने दौरे को लेकर कहा कि भारत देश अपनी संस्कृति, धर्म, आस्था और विश्वास के लिए पहचान रखता है और वे भी इसे अनुभव करने के लिए महकाल दर्शना करने जा रहे हैं.

भारत को कई मायनों में एरिक ने पाकिस्तान से आगे बताया. उन्होंने कहा कि भारत पर्यावरण, स्वच्छता के साथ ही इकोनामी में भी पाकिस्तान से बहुत आगे है. पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता से उसके बुरे हाल हैं.. वहां स्वस्थ और निष्पक्ष लोकतंत्र की जरूरत है लेकिन वहां की सेना ऐसा होने नहीं देना चाहती. यूएनईपी कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम इस दौरे पर उनके साथ नगर निगम और जिला प्रशासन के कई अधिकारी भी मौजूद रहे जिन्होंने इंदौर में चल रहे पर्यावरण से संबंधित विभिन्न प्रोजेक्ट के बारे में उन्हें जानकारी दी.

Share:

Next Post

कौन होगा MP में कांग्रेस का CM उम्मीदवार? प्रियंका गांधी ने बता दिया

Mon Jun 12 , 2023
जबलपुर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कांग्रेस की तरफ से कौन होगा मुख्यमंत्री का चेहरा? (Chief Minister’s face from Congress) क्या कमलनाथ (Kamal Nath) के नेतृत्व में कांग्रेस लड़ेगी मध्य प्रदेश का विधानसभा चुनाव? इन सभी सवालों के बीच, प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के इशारे ने साफ किया कौन होगा एमपी का CM उम्मीदवार? कांग्रेस […]