जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा में करें ये उपाय, संकट दूर कर देंगे संकटमोचन

आज का दिन मंगलवार (Tuesday) है और इस दिन संकटो को दूर करने वाले संकटमोचन हनुमान जी की पूजा (worship) की जाती है । हनुमान जी की आराधना करने से व्यक्ति सभी प्रकार के रोग-दोष, भूत-पिशाच और भय से मुक्त हो जाता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी (Hanuman ji) की पूजा के लिए विशेष होता है। इस दिन हनुमान भक्त मंगलवार का व्रत रखते हैं। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से जातकों की कुंडली में मंगल दोष दूर होता है और मंगल ग्रह भी बलवान होता है। यदि आप किसी भी प्रकार के कष्ट का सामना कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी से जुड़े उपाय करने से आपके कष्ट दूर हो जाएंगे।

– हनुमानजी की जिस पर कृपा होती है, उसका शनि और यमराज भी कुछ नहीं बिगाड़ सकते हैं। आप शनि ग्रह (Saturn planet) की पीड़ा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाएं। इसके अलावा इस दिन लाभ प्राप्ति के लिए सुंदरकांड या हनुमान चालीसा(Hanuman Chalisa) का पाठ करें।

– जो कोई सच्चे हृदय से मंगलवार के दिन बजरंगबाण (Bajrang Baan) का पाठ करता है उसके सभी शत्रुओं का नाश हो जाता है, लेकिन इसका पाठ एक जगह बैठकर अनुष्ठानपूर्वक 21 दिन तक करना चाहिए और हमेशा सच्चाई के मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए, क्योंकि हनुमानजी सिर्फ पवित्र लोगों का ही साथ देते हैं।


– यदि आप किसी बीमारी से परेशान हैं तो जल का एक पात्र हनुमान जी कि प्रतिमा के सामने रखकर हनुमान बाहुक का 26 या 21 दिनों तक पाठ करें। प्रतिदिन उस जल को ग्रहण करें और दूसरा जल रखें। हनुमानजी की कृपा से शरीर की समस्त पीड़ाओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी।

– प्रति मंगलवार एवं शनिवार को हनुमान मंदिर में जाएं और गुड़, चना अर्पित करें। ऐसा आप 21 दिन तक करें और जब 21 दिन पूरे हो जाएं तो हनुमानजी को चोला चढ़ाएं। हनुमानजी तुरंत ही घर में सुख-शांति कर देंगे।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Share:

Next Post

MS Dhoni के बाद इनके पास होगी CSK की कमान, ये 3 खिलाड़ी हैं सबसे बड़े दावेदार

Tue Jun 15 , 2021
नई दिल्ली: आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की फैन फॉलोइंग काफी बड़ी है, इसकी सबसे बड़ी वजह हैं खुद इस टीम के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni). उन्होंने ‘येलो आर्मी’ (Yellow Army) को 3 बार इस टूर्नामेंट का चैंपियन बनाया है. 2022 में IPL खेलेंगे धोनी? एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में चेन्नई […]