व्‍यापार

Gold Silver Price Today: तीन दिनों में 1200 रुपये लुढ़का सोना वायदा, कीमत पांच महीने के निचले स्तर पर

नई दिल्ली। पिछले सत्र में तेज गिरावट के बाद आज घरेलू बाजार में सोने की वायदा कीमत में दोबारा गिरावट आई। लेकिन चांदी वायदा के दाम में बढ़त दर्ज की गई। पीली धातु करीब पांच महीने का निचले स्तर पर पहुंच गई। एमसीएक्स पर सोने की कीमत मामूली गिरकर 46050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई।

चांदी में 0.26 फीसदी की बढ़त आई और यह 61233 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से 10150 रुपये नीचे है। पिछले सत्र में सोना 1.7 फीसदी यानी 807 रुपये सस्ता हुआ था और चांदी में 3.5 फीसदी यानी 2150 रुपये की गिरावट आई थी। पिछले तीन सत्रों में सोना 1200 रुपये लुढ़का है।

वैश्विक बाजारों में, पिछले सत्र में तेज गिरावट के बाद हाजिर सोने की कीमत 1,754.86 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही। अगले हफ्ते फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले निवेशक सतर्क हैं। अन्य कीमती धातुओं में, चांदी गुरुवार को एक महीने के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद 22.93 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही, जबकि प्लैटिनम 0.6 फीसदी बढ़कर 938.88 डॉलर हो गया।

अमेरिकी खुदरा बिक्री के मजबूत आंकड़ों के बाद प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर सूचकांक तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसने तीसरी तिमाही में आर्थिक विकास में तेज मंदी की उम्मीदों को कम कर दिया। फेड की ओपन मार्केट कमेटी की दो दिवसीय नीति बैठक 21 सितंबर से शुरू होगी और विश्लेषकों को उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक इस बारे में संकेत देगा कि वह अपनी बॉन्ड खरीद को कब कम करना शुरू करेगा। अगस्त में सोने के अधिक आयात के बावजूद, भारत में सोने की भौतिक मांग कमजोर रही। घरेलू डीलरों को उम्मीद है कि आने वाले त्योहारी सीजन में और ग्राहक आएंगे।

Share:

Next Post

नितिन गडकरी को हर महीने Youtube देता है चार लाख रूपए, जानें कैसे

Fri Sep 17 , 2021
नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने गुरूवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के निर्माण का जायजा लिया, इस दौरान उन्होंने कुछ जगह संबोधन भी दिया. इसी दौरान नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने खुलासा किया कि वो आजकल Youtube से ही 4 लाख रुपये प्रति महीना कमा रहे हैं. दरअसल, नितिन गडकरी (Nitin […]