टेक्‍नोलॉजी

खुशखबरी: Netflix जल्‍द ही पेश करेगा ये नया फीचर, कंपनी ने किया ऐलान

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने आधिकारिक तौर पर गेमिंग सर्विस लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। करीब आठ साल से वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस (video streaming service) देने के बाद कंपनी अब गेमिंग इंडस्ट्री में एंट्री कर रही है। महामारी के दौरान Netflix के यूजर्स में शुरुआत में तो कुछ इजाफा देखने को मिला था लेकिन उसके बाद कंपनी को नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई करने के लिए कंपनी ने गेमिंग सर्विस लॉन्च करने का फैसला लिया है।

Netflix ने कहा है कि वह अपने सब्सक्राइबर (subscriber) को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के गेमिंग सर्विस देगी, हालांकि लॉन्चिंग तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। मई से जून के बीच में कंपनी को 1.5 मिलियन सब्सक्राइबर मिलें हैं। Netflix को साल के शुरुआती छह महीने में कुल 5.5 सब्सक्राइबर मिले हैं जो कि साल 2013 के बाद सबसे कम है।

Netflix का कहना है कि उसके अधिकतर सब्सक्राइबर के पास स्मार्टफोन हैं और अधिकतर लोग मोबाइल पर ही गेम भी खेलते हैं। नेटफ्लिक्स गेमिंग के लिए किसी अन्य कंपनी से पार्टनरशिप कर रही है, हालांकि इसकी कोई आधिकारिक जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है। यह भी खबर है कि कंपनी खुद का कोई नया गेम लॉन्च कर सकती है।


बता दें कि नेटफ्लिक्स की गेमिंग सर्विस की रिपोर्ट सबसे पहले इसी साल मई में द इंफॉर्मेशन ने प्रकाशित की थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि Netflix अपनी गेमिंग सर्विस के लिए गेमिंग कंपनियों से लगातार बात कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया था कि Netflix एपल के सब्सक्रिप्शन वाले जैसे Apple Arcade की तरह गेमिंग के लिए कई कंपनियों से राय-विमर्श कर रहा है। कहा जा रहा है कि नेटफ्लिक्स के गेम में विज्ञापन नहीं होंगे, बल्कि यह एक सब्सक्रिप्शन आधारित गेमिंग सर्विस होगी।

गेमिंग के अलावा यह भी खबर है कि Netflix अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस एक और नया प्लान जोड़ने जा रही है जिसे ‘N-Plus’ नाम दिया जाएगा। इसमें यूजर्स को podcasts, कस्टम टीवी शो प्लेलिस्ट और बिहाइंड द सीन कंटेंट देखने को मिलेगा। इस सब्सक्रिप्शन प्लान के लिए कंपनी अपने कुछ यूजर्स से फीडबैक भी ले रही है।

Next Post

देश में पहली बार मध्यप्रदेश में दूध टैंकरों पर लगेंगे डिजिटल ताले

Thu Jul 22 , 2021
भोपाल। दूध के टैंकरों में मिलावट (adulteration in milk tankers) को रोकने के लिये एम.पी. स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन (MP. State Co-Operative Dairy Federation) दूध का संकलन करने वाले टैंकरों में डिजिटल लॉक और व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम लगायेगा। पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री  प्रेम सिंह पटेल ने आज डेयरी फेडरेशन की गतिविधियों की समीक्षा करते […]