इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

हिल स्टेशन हुए पैक, अब जाने वालों को नहीं मिल रहे बेहतर ऑप्शन

कई मामलों में समझौतों के साथ ठंडी जगहों पर मना रहे छुट्टियां

इंदौर। इन दिनों अगर देश (Country) के किसी हिस्से में सबसे ज्यादा भीड़ है तो वो है भारत (india) के वो उत्तरी (northern) हिस्से, जो ठंडे हैं। इन दिनों शहर और देश के कई हिस्सों से यहां छुट्टियां (holidays) मनाने गए लोगों ने इन जगहों को गुलजार (gulajaar) कर दिया है, लेकिन अब हालात ये हो गए हैं कि आखिरी वक्त पर बुकिंग करवाने वाले लोगों को न तो पसंदीदा होटल (hotel) मिल पा रहा है और न ही पसंदीदा वाहन। अब वे घूमने जाने के लिए दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं तो कई होटल, वाहन में समझौता कर यात्रा कर रहे हैं।



गर्मी की छुट्टियों में पूरे जून और जुलाई के पहले सप्ताह तक उत्तरी राज्यों के पर्यटन स्थलों का यही हाल होगा। कई लोग पूर्वी राज्यों की भी ठंडी जगहों को घूमने के लिए चुनते हैं, लेकिन इन दिनों ये हाल है कि कश्मीर, मनाली, शिमला, मसूरी, दार्जिलिंग और गंगटोक जैसे पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की इतनी भीड़ है कि यहां रहने के लिए स्थान मिलना मुश्किल हो गए हैं। पर्यटकों को अगर यहां रहने के लिए जगह मिल भी रही है तो कई मामलों में वो उनकी पसंद के अनुरूप नहीं है। वाहनों को लेकर भी यहां के यही हाल हैं। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को उठाना पड़ रही है, जिन्होंने यहां जाने के लिए एकाएक तैयारी की है। उन्हें गाडिय़ों में भी शेयरिंग जैसे विकल्प तलाशना पड़ रहे हैं। कई को बुकिंग और अच्छे ऑप्शन नहीं मिलने के बाद ट्रेवल एजेंट्स दूसरी जगह का ऑप्शन देते नजर आ रहे हैं।

लोनावला के साथ ही बता रहे नेशनल पार्क के ऑप्शन
बुकिंग में परेशानी के चलते कई ट्रेवल एजेंट्स अब लोगों को अन्य विकल्प भी बताते नजर आ रहे हैं। टाई के चेयरमैन हेमेंद्रसिंह जादौन ने बताया कि अच्छे ऑप्शन लगभग पैक हैं। हम हर बार यही सलाह देते हैं कि इस सीजन में बुकिंग एक से डेढ़ महीने पहले करवा लेनी चाहिए, वरना बाद में बहुत परेशानी आती है। फिलहाल कई लोग तो समझौता करके भी अपनी पसंदीदा जगहों पर जा रहे हैं, लेकिन कई को हम अन्य स्थानों जैसे लोनावला, खंडाला, कई नेशनल पार्क सुझा रहे हैं, क्योंकि पूर्वी राज्यों के कई ठंडे स्थान भी पूरी तरह पर्यटकों से भरे पड़े हैं।

Share:

Next Post

और तपेगा म.प्र., पृथ्वीपुर भी झुलसा

Tue May 21 , 2024
कुदरत का डबल अटैक… दक्षिण भारत में बारिश इंदौर। मध्यप्रदेश सहित पूरा देश भीषण गर्मी से झुलस रहा है। कई शहरों में तापमान 47 डिग्री को पार गया। मध्यप्रदेश के लगभग 16 जिलों में तापमान 42 से 44 डिग्री तक पहुंच गया। पृथ्वीपुर 46 डिग्री के साथ प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। इसके पहले […]